दुनिया में ऐसे कई रास्ते है जहां पर जाने के लिए लोग एक नहीं बल्कि कई बार सोचते है. वहीं, कुछ रास्ते ऐसे भी है जहां पर लोग जाना तो चाहते है. लेकिन, अपनी लाइफ के साथ रिस्क लेने से डरते है. वहीं, आज हम आपको ऐसे ही एक खतरनाक रास्ते के बारें में बताने जा रहे है जहां पर जाने के बारें में सुनकर ही आपकी रूह कांपनें लग जाएगी.

जी हां, हम चीन के माउंट हुआंग्शन तक जाने वाले खतरनाक रास्ते के बारे में बात कर रहे है. दरअसल, यह चीन का सबसे पवित्र धर्म स्थल माना जाता है और इस मंदिर के दर्शन करने के लिए कई सारे लोग अपनी जान हथेली पर रखकर इस पर चढ़ाई करते हैं. बता दें, इस पूरे रास्ते में कई खतरनाक पुल और चढ़ाई भी पड़ती हैं जहां हुई छोटी सी गलती से भी इंसान की जान जा सकती है.

बता दें,  माउंट हुआंग्शन चीन के पांच पवित्र पहाड़ो में से एक है इसकी आकृति फूल की तरह नज़र आती है. वैसे, इतने खतरनाक रास्ते के बावजूद भी टूरिस्ट्स यहां पर भारी संख्या में घूमने आते हैं और इस ब्रिज से होकर गुजरते हैं. यहां पर सीधी खड़ी चट्टाने हैं और जंजीरों के सहारे लकड़ी के पटरे लगाकर रास्ता तैयार किया गया है. वैसे, हर साल इस पर चढ़ते हुए सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो जाती है और इस पर्वत से गिरने के बाद 7 हजार फूट नीचे किसी का भी शरीर नहीं मिलता है. लेकिन, फिर भी यहां पर टूरिस्ट्स की संख्या में कोई कमी नहीं आई है. माउंट हुआंग्शन हाईकिंग के लिए मशहूर है. वैसे, हर दिन यहां 100 से ज्यादा लोग आते हैं.

Mountain climb

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *