Snake On Sandel Wood
Snake On Sandel Wood

वैसे तो आप सब ने कभी ना कभी यह ज़रूर सुना होगा कि सांप हमेशा चन्दन के पेड़ पर लिपटे रहते है. लेकिन ऐसा क्यों, शायद ही आप इसके पीछे की असली वजह जानते हो. कुछ लोगों का कहना है कि सांप चन्दन के पेड़ पर उससे आ रही खुशबु की वजह से आकर्षित होते है. परंतु ऐसा नहीं है क्योंकि कुछ वैज्ञानिक काफी समय पहले ही यह बात साबित कर चुके है, कि सांप में सूंघने की क्षमता नहीं होती और जब वह अपनी जीभ को बार बार बाहर निकालते है. तो इसका मतलब यह नहीं कि वो सूंघ रहे है बल्कि ऐसा वह इसलिए करते है ताकि वह अपने आस पास के वातावरण का जायजा ले सके.

बता दें, सांप चंदन के पेड़ पर खुशबू की वजह से नहीं बल्कि खुद को ठंडा रखने के लिए इससे लिपटे रहते है. दरअसल, चंदन का पेड़ काफी ठंडा होता है और सांप को चन्दन ठंडा लगता है जिसके कारण वो उससे लिप्त रहते है. जी हां, सांप एक ऐसा जीव है जो गर्मी बर्दाश्त नहीं कर सकता.

क्यों चंदन ले पेड़ पर लिपटे रहते है सांप
क्यों चंदन ले पेड़ पर लिपटे रहते है सांप

ऐसे में अगर आपके आस पास चंदन के पेड़ हो, तो आपको थोड़ी सावधनी बरतने की आवश्यकता है. वहीं, अगर गर्मियों के दिन है तो भूलकर भी चंदन के पेड़ और उन पेड़ो के आसपास से मत गुजरे जहां सांप बसते हो. क्योंकि, सांप चंदन के पेड़ पर केवल एक हिस्से पर नहीं, बल्कि चारों तरफ लिपट रहते है, ताकि वह पूरे समय अपने शरीर को ठंडा रख सकें. इसके अलावा, सांप अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए जमीन के नीचे भी रहते है.

Snake
Snake

वैसे, सिर्फ चंदन ही नहीं बल्कि चमेली और रजनीगंधा जैसे पेड़ो का तापमान भी बाकी के पेड़ों से कम रहता है इसलिए इन्हें यह पेड़ भी आकर्षित करते है. जिस वजह से सांप इन पेड़ों पर भी अपना बेसरा बना लेते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *