प्रोटीन रखता है आपको चुस्त और तंदरुस्त, जानिए इसके 9 फायदे

Why is Protein Good
Why is Protein Good
Why is Protein Good

इन दिनों लोग स्वास्थ्य को लेकर बेहद जागरूक होते जा रहे हैं. ऐसे में हम सभी जानते हैं कि प्रोटीन शरीर के लिए सबसे जरूरी तत्व है. प्रोटीन स्किन, ब्लड, मसल्स तथा हड्डियों के विकास के लिए आवश्यक होते हैं.

एक रिसर्च से पता चला है कि मेनोपॉज के बाद जिन महिलाओं के खाने में प्रोटीन की मात्र कम होती है, उनमें आॅस्टियोपोरोसिस का खतरा 30 प्रतिशत तक ज्यादा होता है. यह हड्डियों से संबंधित गंभीर रोग है. लिहाजा, अगर आप शाकाहारी हैं तो आपको प्रोटीन, दूध और दुग्ध उत्पाद, अखरोट, फलियां, पीनट बटर, टोफू, पालक दालें, राजमा, चना, सोया, मेवा आदि से प्राप्त हो सकता है. इसके अलावा चिकन, अंडे के सफेद भाग और मछली में काफी मात्र में प्रोटीन पाया जाता है.

यदि कम करना हो वजन

प्रोटीन हजम होने में ज्यादा समय लगता है. जिससे ज्यादा मात्र में कैलोरीज बर्न होती हैं. पेट अधिक देर तक भरा रहेगा तो आपको कम खाने और वजन कम करने में मदद मिलेगी.

मसल्स बनाने के लिए : प्रोटीन का सबसे बड़ा फायदा है कि यह शरीर में मसल्स बनाने में सहायता करता है. इसके लिए आपको अपनी डाइट में अंडे खाने चाहिए, खासकर तब जब आप जिम में पसीना बहा रहे हों.

हड्डियों की मजबूती : प्रोटीन हड्डियों, लिगामेंट्स और दूसरे संयोजी ऊतकों को स्वस्थ रखने के लिए भी जाना जाता है. प्रोटीन की कमी से हड्डियां और डिश्यूज कमजोर, कड़े और आसानी से टूटने वाले हो जाते हैं.

शरीर का सिस्टम दुरुस्त : प्रोटीन लेने से शरीर की कार्यप्रणाली बढ़िया होती है. यह एनर्जी प्रदान करता है, प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाता है तथा शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालता है. इससे भूख भी कंट्रोल में रहती है.

बाल और स्किन : यह हमारी स्किन और बालों के लिए भी अच्छा होता है. बालों और नाखूनों में केराटिन नामक प्रोटीन होता है. यह बालों को मजबूत, लचीला और चमकदार बनाता है. बालों, त्वचा और नाखूनों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए प्रोटीन से भरपूर भोजन खाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *