क्या है होटल की बेडशीट के सफेद होने का राज

Hotel Bed Sheets Are Whiteजब भी हम कहीं घूमने या किसी कारणवश बाहर या दूसरे शहर जाते हैं तो किसी होटल, लॉज या फिर 5 स्टार होटल में रुकने का इंतजाम कर लेते हैं. वहां रहने के पहले हम उस होटल से जुड़ी छोटी से छोटी जानकारी जैसे उस होटल में क्या-क्या सुविधाएं हैं, कमरा कितना बड़ा है, उसमें कितने बेड है, वाशरूम कैसा है, बाहर का नजारा कैसा है, रूम की साफ-सफाई आदि पर ध्यान देते हैं.  फिर कहीं हम रूम को फाइनल करते है.
लेकिन इन सब बातों के अलावा क्या आपने कभी कमरों में बिछी बेडशीट पर ध्यान दिया. आपको सुनने में जरा अजीब लग सकता है मगर क्या कभी आपने सोचा कि होटल के कमरों में सफेद बेडशीट ही क्यों बिछी होती है? लगभग सभी होटलों में बेड पर सफेद चादर और सफेद कलर का तकिया ही मिलता है. क्या अपने सोचा है कि यहां सफेद रंग का ही क्यों इस्तेमाल किया जाता है, आइये आज आपको बताते है इसके पीछे की असल वजह .
गंदा होने पर आसानी से दिखता है
इसकी सबसे पहली वजह यह है कि सफेद रंग देखने में काफी साफ और स्वच्छ लगता है. इस वजह से इस रंग की चीजें देखने में काफी सुकून देती है. इसके अलावा अगर सफेद रंग पर कोई दाग लग जाता है तो होटल का स्टाफ गंदगी देखते ही उसे हटा देता है. गंदा होने पर आसानी से दिखता है
ब्लीचिंग करना आसान
सफेद बेडशीट पर गलती से अगर कोई दाग भी लग जाता है तो उसे ब्लीच करना आसान होता है. होटल में सफेद बेडशीट को साफ करने के लिए अक्सर ब्लीच का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसा करने से कपड़े पर मौजूद सभी कीटाणु भी खत्म हो जाते हैं.
धोने में आसान  
दूसरी बड़ी वजह यह है कि सफेद कलर के कपड़ों और चादरों को धोना आसान होता है. खासतौर पर जब बहुत अधिक मात्रा में कपड़ों की धुलाई करनी हो तो एक साथ धोए जा सकते हैं.Hotel Bed Sheets Are Easy To Wash
सुकून देता है
माना जाता है सफेद रंग आंखों को सुकून देता है. जितना अच्छा सफेद रंग को देखकर लगता है उतनी शांति किसी और रंग को देखकर नहीं मिलती. यही वजह है कि इसे पवित्र और साफ भी माना जाता है.
स्ट्रेस को रखता है दूर
अक्सर लोग जिंदगी की भागदौड़ से दूर सुकून और आनंद तलाशने छुट्टियों में अपने स्ट्रेस को दूर करने के लिए घुमने जाते हैं. ऐसे में होटल के कमरे में बिछी सफेद बेडशीट उन्हें अपनी तरफ बेहद आकर्षित करती है. मनोविशेषज्ञों की मानें तो होटल का कमरा जितना साफ होगा गेस्ट उतना ही अच्छा और फ्रेश महसूस करते है.Why Hotel Bed sheets are white
कम्फर्टेबल
साइंटिस्ट्स का मानना है कि दूसरे रंगों या प्रिंट वाली चादर की तुलना में सफेद चादर पर सोने से ज्यादा बेहतर नींद आती है और बार-बार नींद भी नहीं टूटती है. इससे आप सुबह उठकर फ्रेश महसूस करते हैं.Hotel Bed Sheets Are Comfortable
हर चीज एक कलर की 
होटल मैनेजर का इस बात पर ज्यादा फोकस रहता है कि कमरे की सभी चीजें एक कलर की या लगभग मिलते-जुलते कलर्स की हों. हर चीज एक ही रंग में ढूंढना जरा मुश्किल होता है. वहीं सफेद कलर में चीजें आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं.
साइकोलॉजिकल कारण 
सफेद रंग की चादर बिछाने के पीछे साइकोलॉजिस्ट्स का मानना यह भी है कि होटल का कमरा और बिस्तर जितने साफ-सुथरे और आरामदायक होंगे, होटल्स में रुकने वाले मुसाफिरों को उतना अच्छा महसूस होगा.
घर पर करना मुश्किल 
चूंकि घर पर हम सफेद कपड़ों के साथ साथ रंगीन कपड़े भी धोते हैं, इसलिए उनके रंगीन कपड़ों के साथ मिलकर रंगीन होने की संभावना बढ़ जाती है. वहीं अगर सभी कपड़े सफेद होते हैं तो काम जल्दी भी हो जाता है और ऐसी कोई दिक्कत नहीं होती.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *