तो इसलिए गाड़ियों के पीछे भागते हैं कुत्ते?

Dog-chasing

Dog-chasing

वैसे, कुत्ते को वफादार और समझदार जानवर माना गया है, लेकिन अक्सर आपने देखा होगा, ये चलती गाड़ियों, बाइक या साइकिल के पीछे अचानक भागने लगते हैं. कई बार तो दूर तक पीछा भी करते हैं. कई बार तो वह हमला भी कर देते हैं. कभी ना कभी आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा, लेकिन क्या कभी सोचा है कि वे ऐसा क्यों करते हैं? अगर नहीं, तो जानते हैं..

प्यार का इजहार

कई बार कुत्ता आपकी गाड़ी के पीछे भागर प्रेम दर्शाना चाहते हैं. वह भी तब तक, जब तक कि आप उनकी आंखों से ओझल नहीं हो जाते.

कहीं दुश्मन तो नहीं..

कई बार होता है कि कोई गाड़ी वाला रात में कुत्ते को टक्कर मार कर चला जाता है. इसके बाद कुत्ता जब भी किसी दूसरे गाड़ी वाले को देखता है, तो अचानक भौंकते हुए पीछे पड़ जाता है. उसे लगता है, इसी गाड़ी वाले ने उसे टक्कर मारी थी.

खाने का लालच

कुछ लोग खाने के लिए कुत्ताें को बिस्किट या दूसरी चीजें दे देते हैं. बाद में कुत्ते उनकी गाड़ी को देखकर पहचान लेते हैं और खाने के लालच में भागने लगते हैं.

सामान से भरा थैला

 कई बार जब राशन वाला थैला लेकर घर आता है, तो कुत्ता भौंकता हुआ पीछे पड़ जाता है. दरअसल, वह उस व्यक्ति को पहचानता है.

खेल-खेल में

जब कोई बाइक चलाते हुए किसी सोए हुए कुत्ते के सामने से निकलता है, तो कुत्ता तुरंत उठकर दौड़ने लगता है. असल में, वो लड़का और कुत्ता एक-दूसरे के साथ खेलते हैं.

मैं हूं डॉन

आपको जानकर हैरानी होगी, इंसान ही नहीं, कुत्ते में भी यह प्रवृत्ति होती है. हर कुत्ता अपने इलाके का डॉन होता है. जब भी गाडी के पीछे भागता है, तो उसे लगता है कि जैसे उसने गाडी वाले को डराकर भगा दिया हो. इसी खुशी में वो उसके पीछे दूर तक भागता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *