वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग
वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग

हाल ही में महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का 76 साल की उम्र में निधन हो गया. यूनाइटेड किंगडम में 8 जनवररी 1942 को जन्मे हॉकिन्स को नोबेल पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है. स्टीफन ने ब्लैक होल और बिग बैंग सिद्धांत को समझने में अहम योगदान निभाया था. उन्हें तकरीबन 12 डिग्रियां प्राप्त थीं और उन्हें अमेरिका का सबसे उच्च नागरिक का दर्जा भी मिला हुआ था.

स्टीफन की जिंदगी, उनकी थ्योरी और किताबों पर बहुत सी फिल्में बन चुकी हैं. उनकी लिखी किताब ‘द थियोरी आॅफ एवरीथिंग’ पर भी एक फिल्म बनी है. हॉलीवुड के मशहूर फिल्म निर्देशक जेम्स मार्श ने इस किताब पर फिल्म बनाई. फिल्म में स्टीफन की जिंदगी के हर एक पहलू को बहुत ही खूबसूरती के साथ दिखाया गया.

फिल्म में स्टीफन की भूमिका ब्रिटिश अभिनेता एडी रेडमायन ने निभाई. फिल्म को बेस्ट ब्रिटिश फिल्म का अवॉर्ड मिला साथ ही एडी को बेस्ट एक्टिंग के लिए आॅस्कर अवॉर्ड से भी नवाजा गया. हॉकिंग के बारे में एडी ने कहा था कि वे अपनी अधिकतर मांसपेशियों को तो हिला भी नहीं सकते हैं पर फिर भी वह मुस्कुराते हैं. उनकी आंखों में अनोखी चमक है.

Eddie Redmayne
Eddie Redmayne

सोचने की बात है कि अगर स्टीफन हॉकिंग पर बॉलीवुड पर फिल्म बनाई जाए तो उनका किरदार सबसे सटीक तरीके से कौन सा अभिनेता निभा सकता है. वैसे जब हम यह सवाल करते हैं तो ऋतिक रोशन का नाम सबसे पहले जेहन में कौंधता है. संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘गुजारिश’ में ऋतिक ने कुछ ऐसा ही रोल निभाया था और उन्हें इसके लिए भारी प्रशंसा मिली थी.

फिल्म ‘क्रिश 3’ में निगेटिव किरदार में नजर आए विवेक ओबेरॉय भी पूरी फिल्म में व्हील चेयर पर ही दिखाई दिए. महज चेहरे के एक्सप्रेशन्स से उन्होंने अपने किरदार में जान डाल दी थी. ऐसे में स्टीफन हॉकिंग का रोल निभाना उनके लिए आसान होगा.

Vivek Oberoi Krish 3
Vivek Oberoi Krish 3

ये और बात है कि इन दिनों उनका वक्त अच्छा नहीं चल रहा है फिर भी बॉलीवुड में रणबीर कपूर को बेहतरीन अभिनेताओं में गिना जाता है. उनसे हॉकिंग के किरदार को शानदार ढंग से निभाने की उम्मीद की जा सकती है.

Ranbir Kapoor
Ranbir Kapoor

सिद्धार्थ मल्होत्रा के नाम वैसे तो कोई बड़ी सोलो हिट फिल्म नहीं है, पर उन्हें हॉकिंग का किरदार निभाने का मौका दिया जा सकता है. वो एक प्रॉमिसिंग एक्टर हैं और अपने किरदारों को ईमानदारी से अंजाम देते हैं.

 

One thought on “बॉलीवुड में बने स्टीफन हॉकिंग पर फिल्म तो ये हो सकते हैं हीरो”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *