बहुत महत्वपूर्ण होता हैं ईसीए कोटा, जानें कैसे ले सकते है लाभ

abroad education
abroad education

ईसीए कोटा कितना महत्वपूर्ण है और आप इसे कैसे प्राप्त कर सकते है

किसी भी यूनिवर्सिटी में विदेशी स्टूडेंट्स, राष्ट्रीय व राज्य स्तर के खेलों में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले स्टूडेंट्स, शारीरिक रूप से विकलांग और अनुसूचित जाति व जनजाति के साथ पिछडे वर्ग के लिए स्पेशल कोटा के तहत निश्चित संख्या में सीटें आरक्षित की गई हैं. अगर आप स्कूल लेवल में डांस, डिबेट, क्रिएटिव राइटिंग में सुपर एक्टिव रहे हैं, तो यूनिवर्सिटी में आपके लिए चांस बढ़ जाता है. एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज (ईसीए) कोटा की गाइडलाइंस आमतौर पर हर साल एकजैसी ही होती है. ईसीए का ये कोटा कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए महत्वपूर्ण साबित होता है.

तीन साल के सर्टिफिकेट

ईसीए कोटे में अगर आपको अपना एडमिशन कराना है तो यूनिवर्सिटी के एडमिशन पोर्टल पर आपको रजिस्टर करना होता है. छात्रों को ईसीए की सारी जानकारी भरनी होती है. ईसीए कोटे के लिए इंटरनेशनल, नेशनल, स्टेट, जोनल और स्कूल लेवल के सर्टिफिकेट स्वीकार किए जाते है. स्टूडेंट्स को सबसे ऊपर के लेवल के सर्टिफिकेट अपलोड करने होते हैं. पार्टिसिपेट करने और प्राइज के लिए अधिकतम 10 नंबर दिए जाते है. ट्रेनिंग के लिए यह मैक्सिमम लिमिट 6, वर्कशॉप के लिए 3, पब्लिक परफॉर्मेंस के लिए 3 मार्क्स की होती है. आमतौर पर स्टूडेंट्स से पिछले तीन साल के ईसीए सर्टिफिकेट मांगे जाते है.

ये हैं ईसीए एक्टिविटीज 

डांस, कोरियोग्राफी, वोकल, इंस्ट्रुमेंटल, थिएटर, क्रिएटिव राइटिंग, डिबेट, फाइन आर्ट्स, डिजिटल मीडिया, क्विज, एनसीसी, एनएसएस इनमें से किसी भी एक्टिविटी में अगर स्कूल लेवल में आपका शानदार परफॉर्मेंस रहा है, तो आप इस कोटे के लिए अप्लाई कर सकते हैं. क्रिएटिव राइटिंग और डिबेट में सब कटैगिरी भी होती हैं. डांस में आमतौर पर चार कटैगिरी रखी जाती हैं -इंडियन क्लासिकल, इंडियन फोक, वेस्टर्न, कोरियोग्राफी. म्यूजिक में इंडियन वोक और वेस्टर्न वोकल, साथ ही इंस्ट्रूमेंटल में इंडियन और वेस्टर्न. ईसीए कोटे में डांस, थिएटर, म्यूजिक के लिए लगभग सभी कॉलेजों में सीटें आरक्षित होती हैं.

कैसे हासिल करें कोटा 

अगर आपके पास दी गई कैटेगरिज में पिछले तीन साल के सर्टिफिकेट्स अवेलेबल है तो आप इसके लिए अप्लाय कर सकते हैं. आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के आखिर में ट्रायल लिए जाते है. इस दौरान अपना परफॉर्मेंस दिखा कर आप कोटा हासिल कर सकते हैं.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *