पीरियड्स के दौरान करें ये एक्सरसाइज – दर्द और तकलीफ कम करने में होगा हेल्पफुल

Workout During Period

The Best Exercise You Should Do When You Have Your Period

 

Exercises Should You Do During Periodपीरियड्स के दौरान दर्द होना सच में पीड़ादायक होता है. इस दौरान थकावट, ऐंठन और दर्द की वजह से आपका मन किसी भी काम को करने में नहीं लगता है. पीरियड्स के समय कुछ लोग रेगुलर एक्सरसाइज करना छोड़ देते हैं, क्योंकि बहुत से लोगों को ऐसा लगता हैं कि पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज ना करके आराम करना चाहिए. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. एक्सरसाइज पीरियड्स के समय ऐंठन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं. लेकिन पीरियड्स के दौरान आपको हल्के व्यायाम ही करने चाहिए. पीरियड्स के समय भारी व्यायाम सिर्फ आपकी थकावट को ही बढ़ाएंगे. तो आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही एक्सरसाइज के बारे में –

Workout During Period

वॉकिंग: वॉकिंग पीरियड्स के दौरान किये जाना वाला बेहद बेहतरीन एक्सरसाइज है. वॉकिंग से स्ट्रेस कम होता है तथा सूजन की समस्या भी दूर होती है. यह एक आसान एक्सरसाइज है जिसमें शरीर पर ज्यादा जोर नहीं पड़ता है. रोजाना 30 मिनट तक जरुर वॉक करें. अगर 30 मिनट तक लगातार वॉकिंग मुश्किल लगे तो घर में ही समय समय पर टहलना शुरू कर दें. पैरों में गति होने से पेल्विक मांसपेशियों का खिंचाव दूर होगा जिससे दर्द की समस्या दूर होगी.Walk During Periods

लेग लिफ्ट एक्सरसाइज : पीरियड के दौरान लेग लिफ्ट भी एक अच्छा आॅप्शन है. लेग लिफ्ट करने से पेट, पीठ और पेल्विक मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है जिससे दर्द की समस्या से राहत मिलती है. लेग लिफ्ट एक्सरसाइज निम्नलिखित तरीकों से किया जा सकता है.  एक मैट पर पीठ के बल लेट जाएं. अपने पैरों को सीधा कर लें. धीरे-धीरे अपने दायें पैर को ऊपर की तरफ इस तरह उठायें की ये 90 डिग्री के एंगल का निर्माण करे. इस अवस्था में कुछ देर तक रहें फिर इस प्रक्रिया को दूसरे पैर से दोहराएं. इस एक्सरसाइज के 5 से 10 रैप्स करें.

Leg Lift Workout

साइड लंज एक्सरसाइज : सामान्य लंज एक्सरसाइज की तुलना में साइड लंज ज्यादा आसान और शरीर पर कम जोर देने वाला होता है. इस वजह से ये पीरियड के दौरान किया जाने वाला अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है. यह एक्सरसाइज कूल्हों, बट और जांघो में होने वाले क्रेम्प्स की समस्या में फायदेमंद साबित होता है. इसके लिए अपने दोनो पैरों को खोल लें. अपने दाहिने पैर के साथ किनारे पर जाएं और नीचे की तरफ झुकाव लें और अपने बाएं पैर को सीधे रखें. अपने आप को वापस ऊपर की ओर पुश करें ताकि आप खड़े हों जाएं. इसी तरह बाएं पैर के साथ 5 से 10 बार दोहराएं.
Lateral Lunge Workout
प्लैंक एक्सरसाइज : इस एक्सरसाइज को करने से कूल्हे, बट्स और एब्स को फायदा मिलता है. पीरियड के दौरान भी प्लैंक एक्सरसाइज करना फायदेमंद होता है. इस एक्सरसाइज को करने से पीरियड के दौरान होने वाले क्रेम्प्स में फायदा मिलता है. प्लांक करने के लिए अपने हाथों और अपने पैरों के बल जमीन पर लेट जाएं. ध्यान रहे की शरीर का पूरा भार आपके हाथों और पैरों पर हो और आपका पेट जमीन से ऊपर हो. अब अपने दोनों हाथों को जोड़ कर कलाइयों के बल जमीन पर रखें और शरीर का भार अपने हाथों पर केन्द्रित करें. इस अवस्था में 10 से 15 सेकेंड के लिए रहें.

Plank variations Workout

चाइल्ड पोज एक्सरसाइज : चाइल्ड पोज या बालासन को पीरियड के दौरान करने से मन को शांति मिलती है तथा पीठ दर्द दूर होता है. इस आसन को करने से पाचन क्रिया भी सुचारू रूप से होती है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए घुटनों के बल जमीन पर बैठें. अपने दोनों हाथों को अपने नितम्ब के नीचे ले जाएं और सिर को नीचे झुका लें. ध्यान रहे की आपका सिर जमीन(मैट) को स्पर्श करे. इस अवस्था में 15 सेकेंड के लिए रहें.

childs pose workout

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *