Partner Ko Manane Ke Tips
Partner Ko Manane Ke Tips

कहते हैं कि जहां प्यार होता है, गुस्सा भी वहीं पर होता है. तभी तो विवाह को खट्टा-मीठा रिलेशन कहा जाता हैं. कभी-कभी इस रिश्ते में छोटी-सी बात से शुरू होकर झगड़े की नौबत यहां तक पहुंच जाती है कि पति-पत्नी एक-दूसरे से बात तो क्या, एक-दूसरे की शक्ल भी देखना पसंद नहीं करते. ये सही है कि यह विवाद अक्सर थोड़ी देर के लिए ही होता है क्योंकि कभी न कभी तो बातचीत शुरू करनी ही पड़ती है. लेकिन कभी-कभी जब विवाद सारी सीमाएं पार कर जाता है तो शादी टूटने की कगार पर पहुंच जाती है. गुस्से में एक-दूसरे के बारे में ऐसी-ऐसी बातें मुंह से निकल जाती हैं जो गुस्सा और छोटे से विवाद को बढ़ाने में आग में घी का काम करती हैं. इसीलिए आप अपनी रिलेशनशिप में बेशक झगड़ें, लेकिन एक हद में रह कर ताकि सारी गलतफहमियां दूर हो जाएं, आपका रिश्ता और मजबूत हो.

घरवालों को बीच में लाने से बचें

अगर पार्टनर के साथ किसी बात पर आपका  झगड़ा शुरू हुआ है तो, उसके बारे में ही बात करें. आपकी कोशिश हमेशा ये रहनी चाहिए कि मामला सुलझ जाए. एक-दूसरे के माता-पिता या भाई-बहन या रिश्तेदारों को निशाना बनाते हुए उनके बारे में कोई अनाप -शनाप बात न कहें. इससे अक्सर विवाद सुलझने की बजाय और उलझ सकता है क्योंकि अपने घरवालों के खिलाफ कोई भी नहीं सुन सकता.

How Be Happy With Your Partner
How Be Happy With Your Partner

तुलना न करें

अक्सर जब पति -पत्नी के बीच में विवाद होते है तो तुलना करना शुरू हो जाता है. जिसके चलते विवाद सुलझने की बजाय बढ़ जाते है. तुम से तो समझदार तुम्हारी बहन है, या तुम्हारी फला -फला रिश्तेदार है, वह कभी अपने पति के आगे नहीं बोलती, पता नहीं तुम्हारी जुबान इतनी लंबी कैसे है. या पत्नी अपने पति से ये कहे कि पहले खुद को तो देखो, मेरे पापा और भाई जैसे कौन से गुण हैं, आप में. ऐसी बातें ज्यादातर पति -पत्नी के विवाद दौरान सुनने मिलती है. जब विवाद आप दोनों में हो रहा है तो बाकियों से एक-दूसरे की तुलना क्यों कर रहे है आप? पत्नियों की आदत होती है कि वे पति के मुंह से किसी दूसरी महिला की तारीफ तो दूर, उससे अपनी तुलना भी करना पसंद नहीं करतीं. वहीं पुरुषों के अहं को तब ज्यादा चोट पहुंचती है जब उसकी पत्नी पलट कर जवाब देती है.

Life Partner
Life Partner

विवाद में खर्च को न लाए

आजकल महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरूष भी सजना संवरना चाहते हैं. इसीलिए अपने विवाद के बीच में कभी भी खर्च का मुद्दा न उठाएं. अक्सर पुरुष गुस्से में कह देते हैं कि मैं सारा दिन आफिस में मेहनत कर के कमाता हूं और तुम उसे शापिंग में उड़ा देती हो. बस इतना सुनते ही पत्नी का पारा सातवें आसमान पर पहुंच जाता है और बदले में पति को क्या-क्या सुनना पड़ता है, यह सभी भलीभांति जानते हैं.

लुक्स पर बोलने से बचे

अपने पार्टनर से विवाद के दौरान कभी उसके लुक पर न बोले. उसे ये न कहे कि ‘कभी मेकअप के बिना शक्ल देखी है अपनी, बच्चा भी डर जाएगा. या ये क्रीम लगाने से गोरी नहीं हो जाओगी. या काजल लगाती हो तो डरावनी लगती हो… ऐसी बातें भूलकर भी पत्नी से नहीं कहनी चाहिए. इसीतरह पत्नी ने भी अपने पति को ये नहीं कहना चाहिए कि तोंद देखी है कैसे बैल्ट से नीचे लटक रही है. या कितनी बार कहा है बालों को डाई कर लो, बूढ़े लगते हो. विवाद के दौरान आप दोनों अपनी-अपनी जुबान पर नियंत्रण रखें. कई बार तो विवाद झट से शांत हो जाता है लेकिन पार्टनर इन बातों को मन में ही रखते है.

what do lovers really want when they fight
what do lovers really want when they fight

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *