coconut-oil

पुरुष और महिलाएं दोनों को ही सुंदर और स्वच्छ चेहरे की चाह होती है. इसलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि नारियल के तेल और बेकिंग सोडा से आप किस तरह से अपने चेहरे को स्वस्थ और सुंदर बना सकते हैं. साथ ही नारियल के तेल के फायदे और बेकिंग सोडा के फायदे भी बताएंगे.

नारियल के तेल के फायदे: यह तो हम सब जानते हैं कि नारियल के तेल के वैकल्पिक इस्तेमाल हैं और यह काफी फायदेमंद भी है. ये त्वचा और बालों के लिए भी लाभकारी होता है. भारत में नारिजल के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए भी किया जाता है. साथ ही इसे घाव भरने के लिए भी प्रयोग किया जाता है. बीते वक्त में इसका प्रयोग कई घरेलू कार्यों में किया जाता था लेकिन अब रसायन आदि का भरपूर मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है जिससे कई बार नुकसान भी होता है. कई लोगों को यह गलतफहमी भी होती है इस तेल के प्रयोग से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है लेकिन ऐसा नहीं है.

नारियल का तेल बालों के साथ साथ त्वचा के लिए भेहद फायदेमंद होता है. यह त्वचा को भीतर से नमी देता है और ड्राय होने से बचाता है. इसका त्वचा पर कोई साइडइफेक्ट नहीं होता.

Baking Soda

बेकिंग सोडा के फायदे: कुकिंग और बेकिंग में आपने बेकिंग सोडा के कई लाभ सुने होंगे. इसके अलावा किचन के कई अन्य कामों में भी बेकिंग सोडा कारगर होता है लेकिन त्वचा की देखरेख में भी इसके प्रयोग के बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा. बेकिंग सोडा आपकी त्वचा के डेड स्किन सेल्स को दूर करने का काम करता है और चेहरे पर निखार आता है.

Coconut Oil And Baking Soda

स्किन के लिए बेकिंग सोडा और नारियल के तेल का मिश्रण: त्वचा पर बेकिंग सोडा और नारियल के तेल को मिक्स कर लगाने से आपकी त्वचा को काफी फायदा होता है. यह प्राकृतिक क्लीनर का कार्य करता है. इसके लिए आपको बेकिंग सोडा और नारियल के तेल को सही अनुपात में मिलाना है और चेहरे पर पैक की तरह लगाना होगा और हल्के हाथ से चेहरे की मसाज करनी होगी. जिसके बाद आप अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें. इस बात का ध्यान रखें कि आप सर्कुलर मोशन में मसाज करें. अगर आपकी त्वचा बहुत सेंसिटिव है तो आपको ज्यादा तेल और कम बेकिंग सोडा मिलाना चाहिए और अपनी स्किन पर आप इसे ज्यादा वक्त के लिए न छोड़े. मसाज के तुरंत बाद ही चेहरे को धो लें. आप इसका प्रयोग हफ्ते में एक बार कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *