unusual temple in india
unusual temple in india

भारत को मंदिरा की भूमि कहा जाता है. देश के अलग -अलग इलाकों में आपको ऐसे दर्जनों मंदिर देखने मिल जाएंगे. इन ज्यादातर मंदिरों के पीछे धार्मिक और पौरानिक कहानियां भी है. संस्कृति और मान्यताएं भी. लेकिन ऐसा नहीं है कि देश में बने सभी मंदिर इसी तरह के है. अब हम आपको जिन मंदिरों की जानकारी देने जा रहे है वो बिल्कुल इनसे अलग है. मसलन फिल्म एक्टर अमिताभ बच्चन का मंदिर और बुलेट बाबा का मंदिर. आइए लेते है इन मंदिरों की जानकारी.

डॉग टेम्पल : जी हां, चौंकिए नहीं. कर्नाटक राज्य के चन्नापटना इलाके में डॉग टेम्पल बनाया गया है. यहां पर इस मंदिर के भीतर श्वान देवता की सारी पूजा विधियां होती है.

Dog temple in Channapatna, Karnataka
Dog temple in Channapatna, Karnataka

अमिताभ बच्चन मंदिर : आपने दक्षिण भारत के बारे में ये अक्सर सुना होगा कि वहां के श्रोता अपने फिल्मस्टारों को भगवान मानने लगते हैं. लेकिन हम जिस मंदिर की बात कर रहे है उसे पश्चिम बंगाल राज्य के कोलकाता इलाके में अमिताभ बच्चन के फैन्स ने बनाया है.

Amitabh Bachchan temple in Kolkata
Amitabh Bachchan temple in Kolkata

भारतमाता मंदिर : वाराणसी में भारतमाता मंदिर बना हुआ है. 1936 दौरान महात्मा गांधी ने इसका निर्माण कराया था. प्रतिमा का निर्माण मार्बल में किया गया है.  ये मार्बल में बनाया गया भारत के नक्शे का कटआउट है.

Bharat Mata temple in Varanasi
Bharat Mata temple in Varanasi

सोनिया गांधी मंदिर : अरे, भाई चौकिए नहीं. तेलंगाना के मेहबूबनगर इलाके में यूपीए की पूर्व चेयरपर्सन सोनिया गांधी का मंदिर बनाया गया है. इसे आंध्र प्रदेश राज्य की ही उनकी एक सपोर्टर ने बनवाया है. इसके बारे में कहा जाता है कि इसे अलग तेलंगाना राज्य बनाकर सपना सच करने पर धन्यवाद के तौर पर बनवाया गया.

Sonia Gandhi temple in Mahabubnagar

करनीमाता टेंपल : राजस्थान राज्य के देशनोक इलाके में करनीमाता मंदिर बनाया गया है. इसकी खासियत ये है कि ये मंदिर चूहों का मंदिर माना जाता है. यहां पर 20 हजार से ज्यादा जिंदा चूहें आपको घूमते हुए नजर आ जाएंगे.

Karni Mata temple in Deshnoke, Rajasthan
Karni Mata temple in Deshnoke, Rajasthan

बुलेट टेंपल

राजस्थान के पाली -जोधपुर मार्ग पर बसे 350 सीसी बुलेट बाबा मंदिर में दर्शन के लिए लोग जरूर रूकते हैं. कहा ये जाता है कि 1998 में ओम सिंह राठोड़ (बुलेट बाबा) की एक्सीडेंट में मौत हुई. इसमें बुलेट भी बूरी तरह से क्षतिग्रस्त हुई. पुलिस हेडक्वार्टर में इसे ले जाया गया लेकिन वहां से अचानक गायब होकर बुलेट एक्सीडेंट वाली जगह पर पहुंच गई. तभी से यहां ये मंदिर बना दिया गया.

Om Banna temple in Jodhpur, Rajasthan
Om Banna temple in Jodhpur, Rajasthan

चाइनिज काली टेंपल : चौंकिए नहीं जनाब, पश्चिम बंगाल के कोलकाता में ऐसा मंदिर मौजूद है. कोलकाता के चायना टाउन इलाके में काली माता मंदिर बनाया गया है. यहां पर चाइनिज लोग नूडल्स और चॉप सॉय अर्पन करते हैं.

Chinese Kali temple Kolkata
Chinese Kali temple Kolkata

सचिन तेंदुलकर मंदिर : बिहार राज्य में महान भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का मंदिर बनाया गया है. सचिन को क्रिकेट का भगवान माना जाता है. यहां के लोगों ने उनकी प्रतिमा बनाकर उसकी पूजा शुरू कर दी हैं.

Sachin Tendulkar temple in Bihar
Sachin Tendulkar temple in Bihar

एयरोप्लेन गुरूद्वारा : पंजाब के जालंधर इलाके में एयरोप्लेन गुरूद्वारा मौजूद है. इसे हवाई जहाज गुरूद्वारा कहा जाता है. शहीद बाबा निहाल सिंह गुरूद्वारा में वे लोग जो विदेश जाना चाहते हैं, यहां हवाई जहाज की छोटी प्रतिमाएं लाकर रखते हैं. आम लोगों में ये मान्यता बन गई है कि ये गुरूद्वारा विदेश जाने का टिकट है.

Aeroplane Gurudwara in Jalandhar
Aeroplane Gurudwara in Jalandhar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *