शहरों के ऐसे नाम सुनकर नहीं रोक सकेंगे हंसी

Unusual City Names

Unusual City Names
Unusual City Names

वैसे अंग्रेजी से महान राइटर विलियम शेक्सपियर कह गए है कि ‘नाम में क्या रखा है…’, लेकिन जनाब नाम में ही तो बहुत कुछ छिपा हुआ होता है. सोचिए, अगर कोई आपकों आपके नाम की बजाय किसी एसे नाम से बुलाए जो सुनने में ही अटपटा या निराला हो तो यकीनन आप उसे मना करेंगे. हमारे पैरेंट्स ने हमारे नाम रखते समय बहुत सोच समझकर रखा था. क्योंकि बिना सोचे समझे जब नाम रख दिए जाते है तो वो अक्सर जग हंसाई के कारण बन जाते है. यकीन नहीं हो रहा है तो जरा आगे की बात सुनिए. हम आपकों बताने वाले है कुछ एसे शहरों के नाम जो सुनने में तो अजीब है कि लेकिन ये सभी हमारी इसी दुनिया में मौजूद भी है.

दिल दो, न्यूफाउंडलैंड

अब इस नाम को सुनने के बाद ये मत कहिए कि इस जगह पर दिल लेने -देने का सिलसिला चलता रहता है. जनाब ये इलाका न्यूफाउंडलैंड के द्वीप का है. यह सेंट जॉन के पश्चिम में 60 किमी की दूरी पर स्थित है. इसका ऐसा नाम क्यों रखा गया पता नहीं लेकिन हां, यहां 1200 के करीब लोग रहते हैं.

Dildo City
Dildo City

पाइनएप्पल

हममें से ऐसा कौन होगा जिसे पाइनएप्पल खाना पसंद न हो. लेकिन जनाब हम जिस बोर्ड पर लिखे नाम का दिखा रहे है वो खाने वाला नहीं बल्कि किसी का नाम है. जब आप सर्च करते है तो यूएस में पाइन एप्पल विलेज नाम का रेस्टारेंट मिल जाता है. आपको ये जानकर भी हैरानी होगी कि इस पाइनएप्पल विलेज में भारतीय समोसा अवेलेबल है लेकिन पाइन एप्पल का न तो ज्यूस मिलता है और न ही पाइन एप्पल.

Pine Apple Village
Pine Apple Village

इंटरकोर्स, पेंसिल्वेनिया

अब इस नाम के बारे में ज्यादा कहने की क्या जरूरत है. लेकिन ये 1300 के करीब जनसंख्या वाला गांव संयुक्त राज्य अमेरिका के पेंसिल्वेनिया राज्य में लेकॉक टाउनशिप, लैनकास्टर काउंटी परिसर में स्थित है.

इंटरकोर्स, पेंसिल्वेनिया
इंटरकोर्स, पेंसिल्वेनिया

एक्सीडेंट, मैरीलैंड

संयुक्त राज्य अमेरिका के मैरीलैंड में बसा ये इलाका एक्सीडेंट के नाम से फेमस है. वैसे तो वर्ष 2016 की जनगणना के अनुसार यहां की जनसंख्या मात्र 316 थी. उल्लेखनीय है कि इसके करीब में ही एयरपोर्ट भी मौजूद है.

एक्सीडेंट, मैरीलैंड
एक्सीडेंट, मैरीलैंड

हेल (नर्क), मिशिगन

अक्सर जब कोई हमसे नाराज हो जाता है तो ‘गो टू हेल’ कह कर अपनी भड़ास निकाल देता है. जनाब अगली बार अगर कोई आपको ऐसा कहे तो उसे बताइए कि आप वाकई में ‘हेल’ में जा भी सकते है. वैसे ये हेल यूएस के मिशिगन परिसर की टाउनशिप है. यहां थ्री स्टार होटल के भी दाम 10300 से शुरू होते है.

हैल (नर्क), मिशिगन
हैल (नर्क), मिशिगन

काला बकरा, पंजाब

जालंधर -पठानकोट रोड पर एक छोटा सा रेलवे स्टेशन स्थित है. जिसका नाम काला बकरा है. वर्ष 1991 की जनगणना के अनुसार यहां की जनसंख्या 2456 थी. वैसे ये नाम क्यों है ये पता नहीं लेकिन हां ब्रिटिश राज में सबसे बड़ा सम्मान ‘ओबीआई’ से यहां के गुरबचन सिंह राय को सम्मानित किया गया है. राय भारतीय फौजी थे. ये गांव फौजी और अफसरों का गांव भी माना जाता है.

काला बकरा, पंजाब
काला बकरा, पंजाब

बाढ, बिहार

बिहार राज्य के मध्य में स्थित है ये जिला. 2011 की जनगणना के अनुसार यहां की जनसंख्या करीबन 3.16 लाख है. ये गंगा नदी के तट पर बसा हुआ है.

बाढ, बिहार
बाढ, बिहार

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *