Unconventional Careers for Women

अक्सर महिलाओं को नरम दिल की माना जाता है, लेकिन अब ये अबला नारी पुरु षों से भी एक कदम आगे निकलकर ऐसे काम कर रही हैं, जिन्हें करने में अच्छे-अच्छे पुरु षों की भी जान हलक में आ जाती है. जानते हैं ऐसे हैरतअंगेज और अजीबोगरीब जॉब के बारे में…

एलिगेटर शिकारी

मगरमच्छ का नाम सुनते ही पसीना आ जाता है. जब बात इनके शिकार की हो, तो कोई जाबांज पुरु ष ही इस ओर आता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि लुसियाना में एलिगेटर हंटर नाम की जॉब भी होती है. और यह कोई और नहीं, बल्कि महिलाएं भी इस काम को करती हैं. यही नहीं वहां, ‘स्वैम्प पीपुल’ नाम के टीवी शो पर महिला एलिगेटर शिकारी को खतरनाक मगरमच्छ का शिकार करते दिखाया भी गया है.

hunting Eligator
hunting Alligator

एनिमल ट्रेनर

पिछले 100 वर्षों से ज्यादा समय से सर्कस में जानवरों को पुरु ष ही ट्रेंड करते आ रहे हैं, लेकिन अब ये ट्रेंड बदल रहा है. शेर जैसे खतरनाक जानवर को ट्रेंड करने के लिए महिलाएं भी एनिमल ट्रेनर की भूमिका निभा रही हैं.

Animal Trainer
Animal Trainer

स्टंट वीमेन

हॉलीवुड मूवीज में आपने देखा होगा कि जब कोई स्टंट वाला सीन आता है, तो हीरोइन इसे करती है. असल में वो हीरोइन नहीं, बल्कि स्टंट वीमेन का कमाल होता है. जी हां, महिलाएं अब स्टंट वीमेन का किरदार भी निभा रही हैं, जबकि यह फील्ड भी पुरु षों का ही माना जाता है.

Stunt Women
Stunt Women

फीमेल कारपेंटर और वेल्डर

दोनों प्रोफेशन का दिमाग में आते ही गंदे से कपडे पहने आदमी की छवि उभरकर सामने आती है, लेकिन अब यह क्षेत्र भी महिलाओं से अछूता नहीं रहा. अमेरिका सहित दूसरे देशों में महिलाएं कारपेंटर और वेल्डिंग का काम कर रही हैं.

Female Carpenter OR Welder
Female Carpenter OR Welder

फिशरीज बिजनेस

मछली पालन में भी हमेशा से पुरु षों का ही दबदबा रहा है. इस फील्ड में भी महिलाएं दखल दे रही हैं, जबकि महिलाओं के लिहाज से यह खतरनाक भी माना जाता है. यही नहीं, कई महिलाएं समुद्र के अंदर शार्क जैसी जानलेवा मछली से भी भिड जाती हैं.

Fishy business
Fishy business

अपराध संबंधी क्षेत्र

अब तक आपने अपराध संबंधी मामलों की जांच पुरुष अधिकारियों को करते देखा होगा, लेकिन अब महिलाएं भी क्रइम इन्वेस्टिगेटर की भूमिका निभा रही हैं. हालांकि इस काम में काफी जोखिम भी उठाना पडता है.

कचरा इकट्ठा करना

आमतौर पर कचरा इकट्ठा करना पुरु षों का काम समझा जाता है, लेकिन महिलाएं भी इस काम में आगे हैं. कई महिलाएं आपको सुबह के समय घरों के सामने से कचरा एकित्रत करते हुए मिल जाएंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *