गर्मियों में जरूर अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स
गर्मियों में जरूर अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स

कोशिश करें अपने स्कीन को धूप के खतरनाक किरणों से बचा के रखें. आप यह बचाव सनस्क्रीन लोशन लगाकर कर सकते हैं. एक अच्छा सनस्क्रीन एसपीएफ के साथ आता है जैसे कि एसपीएफ 20, एसपीएफ 24, एसपीएफ 30, एसपीएफ 40. आपको बता दें कि इंडियन स्कीन के लिए 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन बेस्ट होता है. अगर आपको घर से बाहर निकलना है तो लगभग 20 से 30 मिनट पहले सनस्क्रीन को अपने चेहरे व हाथ-पैरों में लगा लें.

  • स्कीन बहुत नाजुक होती है. जरूरत है अपने स्कीन से आप प्यार करें. कोई भी बीमारी आपके स्कीन को छूने ना पाए इसके लिए आपको हमेशा सफाई पर ध्यान देना है. याद से रोजाना दो बार क्लीनजिंग, टोनिंग व मॉश्चराइजिंग की आदत डालें.
  • क्या आपकी स्कीन गर्मियों में रफ और टफ हो जाती हैं? अगर जवाब हां में हैं तो अपनी बेजान त्वचा से पिंड छुड़ाने के लिए स्क्रब करना शुरू कर दें. स्क्रब करने से डेड और ओल्ड स्कीन दूर हो जाती है. वहीं, कोहनी और घुटनों के लिए आप चीनी के साथ नींबू की फांक को हल्के हाथों से रगड़ना शुरू कर दें सफाई अच्छी हो जाएगी.
  • जोजोबा का तेल सनबर्न के खिलाफ सुरक्षा कवच का काम करता है और धूप से झुलसी त्वचा ठीक करने में भी मददगार साबित होता है. यह तेल विटामिन ई और बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर होता है और रूखी और झुलसी त्वचा को ठीक कर कोमल बनाता है.
  • गर्मी में अंडरआर्म्स को साफसुथरा रखने के लिए मुलतानी मिट्टी के लेप का प्रयोग कर सकती है. विटामिन-ई युक्त या नारियल तेल से मसाज करने से अंडरआर्म्स की पसीने की बदबू को भी कम किया जा सकता है.
  • चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए दिन में कम से कम 3-4 बार ठंडे पानी माइल्ड क्लींजर से चेहरा साफ करें.
  • सप्ताह में 2 बार 2 चम्मच शुद्ध शहद, 20 बूंदें नीबू का रस, आधा चम्मच मलाई या देशी घी (गाय का) व 1 चम्मच जौ का आटा मिला कर पेस्ट बना लें और उसे चेहरे व गर्दन पर लगाए. आधे घंटे बाद कुनकुने पानी से चेहरा व गर्दन साफ कर विटामिन क्रीम लगाएं. यदि स्किन आॅयली है तो मलाई का उपयोग न करें तथा बाद में क्रीम के बजाय मॉइश्चराइजर लगाएं.
  • गर्मियों का समय साल भर तैयार किये गए घरेलू नुस्खों को आजमाने का वक़्त होता है. खीरे की मदद से फेस मास्क बनाएं जिससे कि त्वचा सूख ना जाए. आप नींबू की मदद से भी साफ त्वचा प्राप्त कर सकती हैं. अगर आप अपनी त्वचा को दमकता हुआ बनाना चाहती हैं तो कई पोषक पदार्थों से युक्त एक घरेलू फेस मास्क बनाएं.
  • अपनी कलाइयों तथा गले पर थोड़ी सी बर्फ लगाएं. जब बर्फ इन दबाव की जगहों को छुएगी तो गर्मियों में आपको ठंड का अनुभव होगा. इसके अलावा इस विधि से गर्मियों में आपका मेकअप भी खराब नहीं होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *