ताजमहल प्यार की निशानी है जिसे देखकर आज भी लोग प्यार पर भरोसा करते हैं क्योंकि इस प्यार में समर्पण, त्याग, खुशी और वो सबकुछ है जो कि मोहब्बत को मुक्म्मल जहां देता है. लेकिन, क्या आप जानते है ताजमहल से जुड़े इन कुछ अनजाने तथ्यों के बारें में.

Top 10 Unknown Secrets of Taj MahalTaj Mahal

  1. कहा जाता है कि जब तक ताजमहल बनकर तैयार नहीं हुआ था, तब तक मुमताज के शव को लेप लगाकर ममी के रूप में रखा गया था.
  2. ताजमहल की मीनारे एक दूसरे की तरफ झुकी हुई है क्योंकि जब इसका निर्माण हो रहा था. उस समय के इंजीनियरों ने बहुत दिमाग लगाया था कि इन मीनारों को इस प्रकार से बनाया जाए ताकि भूकम्प आने पर मुख्य इमारत पर न गिरे.
  3. बहुत कम लोग जानते हैं कि प्‍यार की तरह ताजमहल भी दिन में कई रंग बदलता है. सुबह के वक्त इसका रंग प्‍यार की मासूमियत की तरह हल्‍का गुलाबी होता है, तो दिन में ये उसकी पवित्रता की तरह एकदम सफेद जबकि रात को चांद की रोशनी में सोने की तरह निखरा हुआ पीला हो जाता है. इस वजह से शरद पूर्णिमा की पूरे चांद की रात में ताज का दीदार बेहद खास होता है.
  4. ताजमहल के निर्माण के लिए आठ देशों से सामग्री मंगाई गई थी.
  5. ताजमहल के अंदर बाहर कई पवित्र वाक्‍यों और कविताओं को दीवारों और खंभों पर उकेरा गया है. इसके मुख्‍य गुंबद पर अल्‍लाह के 99 वें नामों की कैलीग्राफी की गई है, क्‍योंकि शाहजहां चाहता था कि उसकी चहीती बेगम मौत के बाद खुदा की पाक पनाह में रहे.
  6. कहते है कि बुरहानपुर में मुमताज की मृत्यु हुई थी, उन्हें वहीं दफना दिया गया था और 6 महीने बाद उनके शव को कब्र से निकाल कर शाहजहां अपने साथ आगरा ले गए और फिर उन्हें ताजमहल में दफनाया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *