Admission Form Template
Admission Form Template

आजकल कॉलेज में एडमिशन के लिए आॅनलाइन और आॅफलाइन दोनों ही तरह के प्रोसेस करने होते है. अगर आप स्टुडेंट है और अभी कॉलेज के लिए फॉर्म भरने जाने वाले है तो इन बातों का खयाल जरूर रखें.

फॉर्म अपनी कैटेगरी का ही ले

किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए जब आप फॉर्म भरने जाए तो सबसे पहले ये बात ध्यान में रखीए कि आपको अपनी कैटेगरी का ही फॉर्म लेना है. इसके बाद इसे फिलअप कर सब्मिट करें.

फॉर्म के साथ हैंडआउट जरूरी

जब आप कॉलेज में प्रवेश के लिए फॉर्म ले तो उसके साथ में जो हैंडआउट मिलता है उसे भी जरूर ले. क्योंकि इसी से आपको फॉर्म भरने के संबंध में जानकारी प्राप्त होगी. इसी जानकारी के जरिए आप आसानी से फॉर्म भर सकते है.

सावधानी बरतें

आप जो फॉर्म आॅफलाइन भर रहे है उसे कंप्यूटर द्वारा पढ़ा जाना है, इस बात का भी आपको ध्यान रखना है. आप फॉर्म में जो सर्किल भरते है उसी को कंप्यूटर पढ़ता है. इसलिए इन्हें भरते समय आपको विशेष सावधानी बरतनी चाहिए.

जरूरी जानकारी पर ध्यान दें

फॉर्म में अपना नाम, रोल नंबर, बोर्ड और पास करने वाले साल को ध्यान से भरें और इनके सर्किल को सही ढ़ंग से भरें. क्योंकि आपका एडमिशन कंफर्म करने के लिए ये सारी ही जानकारियां बहुत ज्यादा आवश्यक है. इसमें गलती की गुंजाईश न रहे. अपने विषय भरते समय सब्जेक्ट का कोड प्रोस्पेक्टस के अनुसार ही भरे.

फॉर्म को एकबार जांच ले

कॉलेज में प्रवेश के लिए फॉर्म भरने के पहले आप गलती होने से बचने के लिए फॉर्म की एक जेरॉक्स निकालकर प्रैक्टिस के तौर पर उसे पहले भर सकते है. ऐसा करने से आप गलती करने से बच जाएंगे. फॉर्म भरने के बाद अपनी जानकारियों को एक बार जरूर देख लें. इसका आपको फायदा ही होगा. अगर आप कॉलेज के साथ ही हॉस्टेल की सुविधा भी चाहते है तो आपको उसके लिए भी साथ में अप्लाय करना होगा. इसकी जानकारी फॉर्म में न हो तो पूछ लीजिए.

आॅनलाइन भी सतर्क रहे

अगर आप आॅनलाइन प्रोसेस के लिए फॉर्म भरना चाहते है तो घर पर किसी बड़े या साइबर कैफे में जाकर आप आॅनलाइन फॉर्म भरें. फॉर्म भरते समय जल्दबाजी बिल्कुल ना करें. दसवीं और बारहवीं के मार्क्स भरते समय खास सावधानी बरतनी जरूरी है. फॉर्म भरने के बाद दो बार फॉर्म को सही से पढ़ें. ताकि किसी भी गलती की गुंजाइश शेष न रह जाए. जब फॉर्म भर जाएं तो उसके बाद मेल जरूर चेक करें. फॉर्म का लिंक सेव करना न भूले. साथ ही प्रिंटआउट लेना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *