This unique island is made up of capsules

वैसे तो अभी तक आपने सीपियों से बने सजावटी आइटम जरूर देखे होंगे. लेकिन, क्या कभी आपने सीपियों से बना आइलैंड देखा है. सुनने में थोड़ासा अजीब लग रहा होगा, परंतु आज हम आपको एक ऐसे आइलैंड के बारें में बताएंगें जहां पर इतनी अधिक संख्या में सीपियां है कि आप उसे कांउट भी नही कर पाएंगी.

जी हाँ, हम बात कर रहे फडिऊथ आइलैंड जो कि पश्चिम अफ्रीका में सेनेगल कोस्ट के पास स्थित है. बता दें, इस आइलैंड पर करोड़ों की संख्या में सीपियां इकट्ठी हो चुकी हैं और आप जहां पर भी नज़र दौड़ाएंगे वहां आपको सिर्फ सीपियां ही सीपियां नज़र आएगी, जिस वजह से इसे शैल आइलैंड के नाम से भी जाना जाता है.

Island Of Shells
Island Of Shells

वैसे, आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि फडिऊथ आइलैंड में बने हुए मकान और दिवारें ही नही बल्कि रास्ते और कब्र पर भी सीपियां ही लगी हुई है. फडिऊथ आइलैंड के लोग मोल्यूक्स का व्यापार करते हैं. दरअसल, ये लोग मोल्यूकस का मीट निकालकर सीप बाहर कर देते हैं. इसके अतिरिक्त भी सीपियां पानी के साथ बहकर यहां आ जाती हैं, जिसकी वजह से यहां इनकी संख्या करोड़ों में है. इस आइलैंड पर शैल की सबसे अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं और यहां पर इतनी सीपियों को जमा होने में सैकड़ों साल लगे है. हालांकि, इन सीपियों का इस्तेमाल किसी साजो सज्जा के लिए नहीं बल्कि अत्यधिक मात्रा में सीपियों को समेटने के लिए किया जाता है. जिस वजह से यह देखने में अद्भुत के साथसाथ ख़ूबसूरत भी नज़र आते है. इसके अलावा, ये तट के काफ़ी नज़दीक है और इस तट वाले हिस्से को, ‘जोलकहा जाता है. जिसे एक लकड़ी के ब्रिज से जोड़ा गया है. वहीं, इस आइलैंड पर ईसाई और मुस्लिम समुदाय के लोग रहते है.

Fadiouth Shell Island

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *