महान वैज्ञानिक : विज्ञान और वैज्ञानिकों ने बनाया जीवन को आसान

विज्ञान ने ऐसे-ऐसे कारनामे कर दिखाए हैं, जिन पर विश्वास करना भी मुश्किल हो जाता है लेकिन यह सही है कि बरसों की रिसर्च और मेहनत के बाद विज्ञान से ऐसी-ऐसी खोजें होती हैं, जो मानवजाति के लिए काफी मददगार साबित होती है. इसमें सबसे महत्वपूर्ण किरदार निभाते हैं वैज्ञानिक… वैज्ञानिकों के बगैर तो विज्ञान अधूरा ही है. अब तक दुनिया में कई महान वैज्ञानिक गुजरे हैं, जिनकी बरसों की मेहनत की वजह से आज हम कई सुविधाओं का लाभ ले पा रहे हैं. आइए हम आपकों परिचित कराते हैं ऐसे ही कुछ चुनिंदा महान वैज्ञानिकों और उनके आविष्कारों से…

आइज़क न्यूटन

Isaac Newton Sr

आइज़क न्यूटन का जन्म 17वीं सदी के मध्य में हुआ था. आइज़क न्यूटन ने आधुनिक विज्ञान की नींव रखी थी. न्यूटन ने गुरुत्वाकर्षण के होने का प्रमाण दिया था. सबसे दिलचस्प बात यह थी कि न्यूटन उस वक्त इंग्लैंड की रायल मिंट में काम किया करते थे. इसके बावजूद उन्होंने अपनी नौकरी के क्षेत्र से हटकर दूसरे क्षेत्र में यह आविष्कार किया था.

चार्ल्स बाबेज

Charles Babbage

चार्ल्स बाबेज 19वीं सदी की शुरुआत के महान गणितज्ञ थे. उन्हें ‘कम्प्यूटर का पिता’ भी कहा जाता है. उन्होंने दुनिया का पहला आॅटोमेटिक कैलकुलेटर बनाया था. इसके साथ ही उन्होंने पंच कार्ड, चैन, असेम्बली और आधुनिक कम्प्युटर के लॉजिक का आविष्कार किया था. इन खोजों के 15 साल बाद उन्होंने फिर एक नए कम्प्युटर प्रोग्राम को विकसित करने की कोशिश की थी जो असफल रही थी.

माइकल फैराडे

Michael Faraday

यदि माइकल फैराडे ना होते तो आज हम बिजली का अच्छी तरह से इस्तेमाल नहीं कर पाते. उन्होंने बिजली से चलित मोटर का आविष्कार किया था. यह बात कई लोगों को पता नहीं कि उन्होंने रबर के गुब्बारे का भी आविष्कार किया था. वर्ष 1824 में उन्होंने रबर की 2 पतली शीटों के बीच आटा भर दिया और फिर इन शीटों के किनारों को आपस में जोड़ दिया. बाद में उन्होंने इसमें हाइड्रोजन भर दी, जिससे यह गुब्बारा आराम से हवा में उड़ने लगा.

 चार्ल्स डार्विन

चार्ल्स डार्विन

चार्ल्स डार्विन एक मशहूर प्रकृतिवादी और भूविज्ञानी थे. उन्होंने अपने आविष्कारों से प्रकृति की सुंदरता का वर्णन किया था. उन्होंने यह बताया था कि कुदरत में सबसे मजबूत जीव जिंदा रहते हैं और सबसे कमजोर जीव मर जाते हैं. उनका यह क्रांतिकारी विचार था. इसके साथ उनकी भूकंपों का अध्ययन करने में भी दिलचस्पी थी.

एलेग्जेंडर ग्रैहम बेल

एलेग्जेंडर ग्रैहम बेल

एलेग्जेंडर ग्रैहम बेल ‘स्मार्ट टेलिग्राफ’ बनाने की कोशिश कर रहे थे, जो 2 से ज्यादा संदेश दूसरे टेलिग्राफ में भेजने की क्षमता रखता हो. लेकिन यह स्मार्ट टेलिग्राफ बनने की बजाय टेलिफोन बन गया. उन्होंने आवाज रिकॉर्ड करने वाले यंत्र के साथ ही मेटल डिटेक्टर की भी खोज की थी.

1 thought on “महान वैज्ञानिक : विज्ञान और वैज्ञानिकों ने बनाया जीवन को आसान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *