Breaking News
Home / Health / सिर्फ खुशबू ही नहीं, इन फूलों को खाने के भी हैं कई फायदे, पढ़ें खबर

सिर्फ खुशबू ही नहीं, इन फूलों को खाने के भी हैं कई फायदे, पढ़ें खबर

flower

फूल न केवल देखने में मनमोहक लगते हैं बल्कि इनकी खुश्बू भी आपको बहुत तरोताजा महसूस कराती है. फूल हर मौके पर रौनक बढ़ा देते हैं. चाहे फिर डेकोरेशन हो या किसी को अपनी मोहब्बत का इजहार करना हो लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन फूलों को खाने से भी आपके शरीर को कई तरह के लाभ हो सकते हैं.

कुछ फूल विटामिन सी से भरपूर होते हैं जिन्हें डाइट में शामिल करना बेहद फायदेमंद होता है. तो चलिए बताते हैं कौन कौन से फूलों का सेवन करना आपकी सेहत के लिए लाभकारी है.

flower

गुडहल के फूल: गुड़हल के ताजा फूलों को पीसकर बालों में लगाने से उनका रंग बदल दाता है. वहीं मूंह के छाले भी गुड़हल के पत्ते चबाने से ठीक हो जाते हैं. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ये फूल खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक होता है.

flower

गेंदे के फूल: इसका प्रयोग एंटी-बायोटिक के रूप में किया जाता है. गेंदे के फूल में कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आंखो से जुड़ी बीमारियों को ठीक करने में सहायक होता है.

महुआ: अगर आपको कहीं सूजन आ गई है और उसे कम करने के लिए महुआ का फूल कारगह होता है. महुआ में मौजूद तत्व शरीर में हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाते हैं.

flower

वॉयलेट्स: इन फूलों की खुशबू बहुत आकर्षक होती है. इनमें मौजूद पोटैशियम दिल और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने का काम करते हैं.

flower

गुलाब के फूल: गुलाब के औषधीय गुण पेट की समस्या को दूर करते हैं. भोजन करने के बाद 2 चम्मच गुलकंद 2 बार खाएं, पेट के रोग से बचे रहेंगे. इसकी पंखुडियां पाचन क्रिया को सुधारने में सहायक होती हैं. इसके अलावा विटामिन ई और ए से भरपूर गुलाब शरीर को बाहरी और अंदरूनी रूप से मजबूत बनाते हैं.

flower

कैमोमाइल और लेवेंडर: इन फूलों की पत्तियों को चाय में मिलाकर सेहत संबंधी फायदा उठाया जा सकता है. इससे पाचन क्रिया भी बेहतर होती है और तनाव कम करने में भी यह मददगार हैं.

About Megha

Check Also

Spider With Human Face - China

फिर नज़र आई इंसानी चेहरे वाली मकड़ी, वीडियो हुआ वायरल

वैसे तो इस दुनिया में कीड़े-मकौड़ो की कई करोड़ प्रजातियां है. लेकिन, क्या कभी आपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *