sponge bikini
sponge bikini

अगर आपको यह पता चले कि एक बिकनी से पूरे समुद्र की सफाई की जा सकती है. तो शायद आपको सुनने में थोड़ा सा अटपटा जरूर लगेगा. लेकिन, यह बिल्कुल सौ प्रतिशत सच है. दरअसल आज 21वीं सदी में तकनीक की मदद से वो सब भी संभव है जिसकी शायद ही हमने कभी कल्पना भी की हो. हाल ही में एक वैज्ञानिक ने  ऐसी बिकिनी बनाई है  जो समंदर में प्रदूषण फैलाने वाले तत्वों को ख़त्म करेगी.

बता दें, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय ने स्पॉन्ज बिकिनी सूटनाम से एक बिकनी बनाई है. जिसे जब कोई तैराक पहनकर केवल नहाने का मजा लेगा बल्कि इसके साथसाथ वह समुद्र के प्रदूषण को भी साफ करेगा. मेट्रो.कॉ.यूके की खबर के हवाले से वियरेबल टेकनोलॉजी प्रतियोगिता में इस नई खोज को प्रथम पुरस्कार से भी नवाजा गया है. बता दे की इसे एक नए खास तरह के मैटीरियल से निर्मित किया गया है जिसे स्पॉन्ज का नाम दिया गया है.

sponge bikini which will clean Sea or Ocean
sponge bikini which will clean Sea or Ocean

दरअसल, यह स्पॉन्ज समुद्र में जमे तेल और कैमिकल से निकलने वाले हानिकारक तत्वों को अपने अंदर सोखते हुए पानी को साफ करने में मदद करता है. वैसे, यह बिकनी अपने वजन से करीबन 25 गुना ज्यादा गंदगी सोख सकती है. वहीं, ये प्रदूषण फैलाने वाले तत्व इस स्पॉन्ज के बहुत अंदर जा कर फंसते हैं, इसलिए यह किसी भी तरह इंसान की त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाते. हालांकि, इस बिकनी में 3डी प्रिंटिंग का भी इस्तेमाल किया गया है और इसे इसी आकार में बनाया गया है ताकि ये स्विमसूट जैसा पतला दिखें.

clean ocean with bikini
clean ocean with bikiniclean ocean with bikini

स्पॉन्ज बिकनी सूटको इलेक्ट्रिकल इंजीनियर विभाग के प्रोफेसर मिहरी ऑजकन ने बनाया है. उनका कहना है कि यह बिकनी सूट केवल बेहद किफायती है बल्कि इससे पर्यावरण को भी कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा. केवल इतना ही नहीं बल्कि इसे रीसाइकिल भी किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *