अगुम्बे Agumbeरोज़मर्रा के बिजी शेड्यूल से अगर आप ऊब चुके हैं औऱ कुदरत के हर बेहतरीन अंदाज़ से रूबरू होते हुए शांत वातावरण औऱ प्राकृतिक सौंदर्य से जुड़े  नजारों में कुछ दिन चैन और सकून के बिताना चाहते हैं. तो आप दक्षिण भारत के इन बेमिसाल पर्यटक स्थलों की सैर करने जाएं जहां आपको संस्कृति, इतिहास, विरासत, समुद्र, हरियाली और परम्पराएँ आदि का बेहद खूबसूरत संगम देखने को मिलेगा.

इरोड: भारत के ‘टेक्सवैली या लूम सिटी ऑफ इण्डिया’ के नाम से जाना जाने वाला इरोड़ शहर तमिलनाडु का बेहद आकर्षक शहर है . ये शहर वस्त्र उद्योग, हथकरघा उत्पादों और तैयार कपड़ों के लिये प्रसिद्ध है.

इरोड - Erode

अगुम्बे: ट्रेकिंग प्रेमियों के लिए स्वर्ग कहे जाने वाला स्थल अगुम्बे शिमोगा जिले के तीर्थहल्ली तालुक में स्थित है. ये दक्षिण भारत का सबसे अधिक वर्षा वाला स्थान है. तो वहीं, इस स्थल को मलनाड प्रदेश के नाम से भी जाना जाता हैं. इस स्थल पर आपको चारों तरफ  घने जंगल और उन जंगलों में पशु-पक्षी और अनेकों जड़ी-बूटियां देखने को मिलेगी.अगुम्बे Agumbe

देवीकुलम: दूर दूर तक फैली हरी भरी मखमली घास, कल कल बहते झरने, चारों और अद्भुत आकर्षक दृश्य की वजह से देवीकुलम केरल का बेहद खूबसूरत प्राकृतिक स्थल हैं. हो ना हो पर ये स्थल बैकपैकर्स के लिए किसी स्वर्ग से कम नही हैं.

देवीकुलम दक्षिणी राज्य केरल

बादामी: बलुआ पत्थरों से घिरी गुफाएं, मंदिर और किलो के लिए विख्यात बादामी कर्नाटक के बागलकोट जिले का एक प्राचीन शहर है. तो वहीं, यहाँ गुफाओं के अलावा भगवान शिव जी के तीन मंदिर हैं. यह शहर कभी कभी 6 वीं से 8 वीं शताब्दी तक चालुक्य राजवंश की राजधानी था. वैसे, इस बादामी को वातापी के नाम से भी जाना जाता हैं. वातापी अपनी आकर्षक गुफाओं के लिए के दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं.

Badami बादामी

विजयवाड़ा: आंध्रप्रदेश राज्य का तीसरा सबसे बड़ा शहर विजयवाड़ा हैं. यह शहर कृष्णा जिले में स्थित आंध्रप्रदेश का एक प्रान्त शहर है. तो वहीं,  इस शहर के तीनों ओर पानी और एक तरफ पहाड़ी है. जिस वजह से ये शहर  पर्यटकों के लिहाज़ से बेहद खास हैं. वैसे, आपको यहां मंदिरों और गुफाओं का एक विशाल संगम देखने को मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *