वैसे तो दुनियाभर में भगवान शिव के कई सारे मंदिर, 12 ज्योर्तिंग है और कई अनेक दिव्य शिवलिंग है. लेकिन, आज हम आपको इस लेख के जरिए एक ऐसे दिव्य चमत्कारी शिवलिंग के बारे में बताएंगें, जिसके बाद आप भी इस मंदिर के दर्शन करने ज़रूर जाएंगें. दरअसल, इस मंदिर की मान्यता यह है कि अगर कोई भक्त सच्चे मन से भगवान के दर्शन करता है तो उसे सभी तरह के रोगों से मुक्ति तो मिलती ही है साथ ही साथ भक्तों की सारी मनोकामनाएं भी पूर्ण होती है. तो चलिए जानते है मध्य प्रदेश के रीवा में स्थित 1001 छेदों वाले इस शिवलिंग की खासियत के बारें में :

जी हाँ, मध्यप्रदेश के रीवा शहर में स्थित इस शिवलिंग में करीब 1001 छेद हैं और यहां मौजूद महामृत्युंजय मंदिर में इस अद्भुत शिवलिंग को देखने के लिए भक्त दूरदूर से आते हैं.  बता दें, कुछ मान्यताओं के मुताबिक 1001 छेदों वाला यह सफेद शिवलिंग आकल मृत्यु से अपने भक्तों की मदद करता है. वहीं, स्थानीय लोगों के अनुसार, भोलेनाथ के इस मंदिर में महामृत्युंजय मंत्र का जाप करने से अकाल मृत्यु को भी रोका जा सकता है. वैसे, इस शिवलिंग की एक ओर खासयित कि यह सफेद रंग का है और इस पर किसी भी मौसम का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है.

 Shivlinging has 1001 holes
Shivlinging has 1001 holes

वहीं, मन्नत पूरी होने पर यहां नारियल बांधने की प्रथा का पालन किया जाता है इसके साथ ही 1001 छेदों वाली इस शिवलिंग पर बेल पत्र चढ़ाया जाता है जिससे भोलेनाथ अपने भक्तों से खुश होकर उनकी सारी मनोकामनाएं पूरी करते है.

Mahamrityunjaya Temple
Mahamrityunjaya Temple

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *