Kidney Stone

 

किडनी स्टोन को पथरी भी कहा जाता है. ये हमारे यूरिन सिस्टम की एक बीमारी है. यह बॉडी में पानी की कमी या कैल्शियम की मात्रा बढ़ने के कारण होती है. वैसे तो किडनी में स्टोन्स धीरे-धीरे बनते हैं. जब ये बड़े हो जाते हैं, तो किडनी में इनकी हलचल के कारण दर्द, बार-बार उल्टी आने जैसी परेशानियां होती हैं. डॉक्टर्स कहते हैं कि किडनी स्टोन की प्रॉब्लम के संकेतों को पहचानकर जल्द ही इसका इलाज शुरू कर दिया जाए, तो इसे आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.

किडनी स्टोन के प्रमुख कारण…
– पानी की कमी
डॉक्टर्स की माने तो बॉडी में पानी की कमी (हिडाइड्रेशन) के कारण किडनी स्टोन की आशंका बढ़ने लगती है. गर्म जगहों पर रहने वाले लोगों को पसीना ज्यादा आता है, तो उन्हें किडनी स्टोन होने का खतरा भी आमतौर पर ज्यादा रहता है.
– गलत डाइट हैबिट्स
रोज की डाइट में जरूरत से ज्यादा प्रोटीन या शुगर लेने के कारण किडनी स्टोन की प्रॉब्लम हो सकती है. इसीलिए अपनी डाइट हैबिट्स पर भी ध्यान देना जरूरी होता है.
– ज्यादा नमक
डॉक्टर्स कहते हैं कि ज्यादा नमक या सॉल्टी फूड खाने से किडनी में कैल्शियम का लेवल बढ़ जाता है. इससे किडनी के फंक्शन्स पर असर पड़ता है और किडनी स्टोन की प्रॉब्लम हो सकती है.
– सर्जरी
इन्फ्लेमेटरी बाउल डिजीज, डायरिया जैसी प्रॉब्लम्स होने या गैस्ट्रिक बायपास सर्जरी कराने पर बॉडी की डाइजेशन प्रोसेस पर असर पड़ता है. ऐसे में कैल्शियम और पानी का एब्जॉर्ब्शन ठीक तरह से नहीं हो पाता और स्टोन होने की आशंका बढ़ जाती है.
– फैमिली हिस्ट्री
यदि फैमिली में किसी को किडनी स्टोन की प्रॉब्लम रही है, तो आपको भी इसका खतरा हो सकता है. इसके अलावा यदि आपको किडनी स्टोन हैं, तो उनकी संख्या बढ़ने की आशंका भी ज्यादा हो जाती है.

किडनी स्टोन से बचाव के तरीके…

– पानी पिएं
दिनभर में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पीना चाहिए. इससे किडनी में बन रहे स्टोन्स यूरिन के जरिए बाहर निकल जाते हैं. यूरिन का रंग पीला हो, तो समझ जाएं कि आपको ज्यादा पानी पीने की जरूरत है.
– कम नमक खाएं
आचार, पापड़, चिप्स जैसे सॉल्टी फूड लिमिट में खाने चाहिए. इनमें काफी ज्यादा नमक होता है जो किडनी स्टोन की आशंका को बढ़ाता है. खाने में ऊपर से नमक नहीं डालना चाहिए.
– डाइट पर दे ध्यान 
डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, बींस, बादाम, कद्दू के बीज, सनफ्लावर सीड और तिल शामिल कर लीजिए.  इनसे भरपूर मैग्नीशियम मिलेगा, जो बॉडी में कैल्शियम का बैलेंस बनाकर किडनी स्टोन से बचाव में मदद करेगा.
– कम करें शक्कर
बॉडी में शुगर की मात्रा बढ़ने पर कैल्शियम और मैग्नीशियम एब्जॉर्ब्शन सही तरह से नहीं हो पाता. इससे किडनी स्टोन का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए मिठाइयां, सोडा और अन्य फूड (जिसमें शुगर की मात्रा ज्यादा है) लिमिट में ही लें.
– व्यायाम करें
रोज कम से कम 30 मिनट की वॉक या व्यायाम करना अच्छा माना जाता है. इससे वजन और आपका बीपी भी कंट्रोल में रहेगा. जिससे किडनी स्टोन की आशंका कम हो सकती है.

2 thoughts on “जानिए किडनी स्टोन के कारण और बचाव के उपाय”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *