नरेंद्र मोदी से लेकर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव तक हर किसी का पसंदीदा भोजन या व्यंजन क्या है

नरेंद्र मोदी 

मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी उन चुनिंदा नेताओं में शुमार हैं, जिनके परिश्रम और ऊर्जा को लेकर आलोचक भी मुरीद हैं. अपने देसी अंदाज के लिए जाने जाने वाले प्रधानमंत्री को खाने में भी गुजराती भोजन ही सबसे ज्यादा पसंद है. वह आम तौर पर अपने रसोइए से खिचड़ी बनाने को कहते हैं. उनके अन्य पसंदीदा आहार में उपमा, भाखरी खाकरा, भिंडी कढ़ी, खिली हुई खिचड़ी, खट्टा ढोकला, खांडवी, श्रीखंड, गर्म ठेपला, आम की चटनी, आम का अचार, दूध-दही शुमार हैं. कभी-कभी दक्षिण भारतीय आइटम इडली-डोसा भी चाव से खाते हैं. भाग-दौड़ में नींबू पानी का सेवन उनके स्टैमिना को बनाए रखता है.

Favourite foods of Narendra Modi
Favourite foods of Narendra Modi

अमित शाह

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को प्रधानमंत्री मोदी की तरह ही कढ़ी-खिचड़ी खाना सबसे अधिक पसंद है. अन्य गुजराती डिश भी उन्हें अच्छे लगते हैं. पीएम मोदी से बहुत कुछ मिलता जुलता. उनकी एक खास पसंद रही है और वह है केला, लेकिन मधुमेह की वजह से अब वे उसे मन भर नहीं खा पाते.

Favourite Food Of Amit Shah is Khichdi
Favourite Food Of Amit Shah is Khichdi

अरुण जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली जाने-माने फूडी रहे हैं. छोले-भटूरे उन्हें बहुत पसंद हैं. चिकन बटर मसाला स्वास्थ्य कारणों से अभी छोड़ना पड़ा है. लगभग शाकाहारी हो गए हैं.  कुलचा चना और उसके साथ प्याज की चटनी और पूरी-छोले भी उनके पसंदीदा भोजन में शामिल है. चाट, समोसा, कचौड़ी आदि खाने की ललक उनमें हमेशा रहती हैं.

Arun Jettely Fav Food
Arun Jettely Fav Food

नितिन गडकरी

केंद्रीय सडक परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का सबसे पसंदीदा डिश है पोहा. घर का बना पोहा हो तो उसके सामने उन्हें दुनिया की कोई दूसरी चीज अच्छी नहीं लगती है. लेकिन पनीर से पूरी तरह परहेज रखते हैं. हरी सब्जी खाने के खासे शौकीन हैं. शिमला मिर्च और प्याज की भुजिया बहुत चाव से खाते हैं. समोसा तो मानो उनका जुनून है.  मिठाइयों में नागपुर सोनपापरी और संतरा बर्फी उनकी खास पसंद है. छोले, चटनी, अचार भी उनकी पसंदीदा स्वादों में शामिल है. स्ट्रीट फूड में पाव भाजी  पसंद करते हैं.

Nitin Gadkari Favorite Food
Nitin Gadkari Favorite Food

नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को रोटी और अरहर की दाल, बैंगन का झोंगा, भिंडी की भुजिया, आलू का भुर्ता (चोखा) खास पसंद है. खाने के पहले सलाद लेना कतई नहीं भूलते. दोपहर के भोजन में तीन रोटी और दो-तीन चम्मच चावल लेते हैं. नाश्ते में दही चूड़ा पसंद करते  हैं. आम भी खूब पसंद करते हैं.

Nitesh Kumar Faviourite Food
Nitesh Kumar Faviourite Food

लालू प्रसाद यादव

लालू यादव के लिए लिट्टी-चोखा, सत्तू तो है ही लेकिन मछली उनका सबसे प्रिय भोजन रहा है. अलग-अलग तरह की मछली के व्यंजन उन्हें पसंद हैं. मछली खाने के इतने शौकीन हैं कि खुद भी बनाते हैं. मछली में अचार का मसाला मिला कर भी खाते हैं. वे दही को कपड़े में टांग देते हैं और जब सारा पानी गिर जाता है और वह मक्खन जैसा हो जाता है तो उसे चाव से खाते हैं.

lalu prasad yadav
lalu prasad yadav

वेंकैया नायडू

केंद्रीय शहरी विकासमंत्री वेंकैया नायडू पहले नानवेज बहुत खाते थे लेकिन भूख कम करने की सर्जरी कराने के बाद से वेजीटेरियन हो गए हैं. केले के पत्ते पर मोलूगोलूकुलू चावल उन्हें बहुत प्रिय है. साथ में चटनी हो तो क्या कहने. दाल, चटनी, फ्राई करी, सांभर, दही, रसम, चिप्स, नमक के संग तली मिर्च उनके भोजन में खास हैं. हैदराबादी चिकन-मटन बिरयानी बहुत चाव से खाते थे लेकिन अब वेज बिरयानी से काम चलाते हैं. चावल, सांभर, सब्जी भी उन्हें काफी पसंद है.

अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल वैसे तो सामान्य रोटी सब्जी खाते हैं लेकिन आलू टिक्की खाने के खासे शौकीन रहे हैं. भागदौड़ में केजरीवाल मूंग की दाल और भुने चने खा कर ही काम चलाते हैं.

arvind kejriwal Fav Food
arvind kejriwal Fav Food

स्मृति ईरानी

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी को दिल्ली की चाट और गोल गप्पे बेहद पसंद हैं. कहीं भी दिख जाए तो खाने को ललक उठती है. जब मुंबई चली गई थीं तो दिल्ली के गोलगप्पे की याद बहुत सताती थी.

Smriti Irani Fav Food
Smriti Irani Fav Food

लालकृष्ण आडवाणी

इतनी उम्र में भी अच्छी सेहत के मालिक भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी भोजन के मामले में सबसे अलग हैं. तेल में तली चीजों से तो दूर-दूर का कभी नाता नहीं रहा.  बहुत कम खाते हैं. उनका संक्षिप्त भोजन यूं है- एक कटोरी दाल, दोपहर और रात के खाने में बमुश्किल एक-दो चपाती. नाश्ते में ब्रेड के दो स्लाइस बटर या जैम के साथ, चाय व कॉफी. एक ग्लास छाछ नियमित पीते हैं. सोने के पहले एक ग्लास दूध भी.

सुषमा स्वराज

परांठा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का पसंदीदा भोजन रहा है. मेथी, गाजर, पनीर और प्याज के परांठे भी उन्हें प्रिय हैं.

राहुल गांधी और सोनिया गांधी

कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी छोले कुलचे पर लट्टू हैं. राहुल अल्पहारी हैं. चॉकलेट उनका फेवरेट फूड है. वे ब्रेकफास्ट में अक्सर मैगी ले लेते हैं. चुनाव की व्यस्तता में नींबू का रस या डाइट कोला चूसते रहते हैं. उन्हें सीफूड भी आकर्षित करता है. वहीं उनकी मां कांग्रेस की पूर्वअध्यक्ष सोनिया गांधी बहुत अच्छी शेफ रही हैं. पास्ता बहुत अच्छा बनाती है क्योंकि उन्हें यह बहुत पसंद है. सोनिया सलाद ड्रेसिंग के लिए रेड चिली तेल बनाने में माहिर हैं. आइसक्रीम भी उनका पसंदीदा स्वाद है.

राजनाथ सिंह

केंद्र्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह अब पूरी तरह शाकाहारी हैं. भोजन के मामले में उनका खीर कनेक्शन खास है. रोटी, दाल, सब्जी आम तौर पर खाते हैं. चटनी, अचार का शौक कतई नहीं. लेकिन गुड़ हर दिन जरूर चाहिए. फरी, चना, मकई या चूड़ा, इनमें से कोई भूंजा हो तो राजनाथ चाव से खाते हैं. बाजरे की रोटी भी अकसर घर में बनवा कर खाते हैं. सुबह अंकुरित चना, एक कोई सब्जी, दो रोटी, फल वगैरह नाश्ते के रूप में लेते हैं. राजनाथ के खाने में सलाद पर खासा जोर रहता है और रात को सोते वक्त एक ग्लास दूध पीना नहीं भूलते.

मायावती

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री एवं अभी चुनाव में सत्ता में वापसी के लिए कड़ी मेहनत कर रहीं बसपा सुप्रीमो मायावती को पहले मछली खाना पसंद था. लेकिन अब वे पूरी तरह से शाकाहारी हैं. खास बात यह है कि वे कभी बाजार और बाहर का बना कुछ नहीं खातीं. केवल घर का बना खाना खाती हैं. खाना सादा होता है- सूखी रोटी, दाल सब्जी बस. मीठा, दही और मेवे से परहेज है लेकिन चाय कई बार पीती हैं.

उमा भारती

भाजपा सांसद व केंद्र्रीय मंत्री उमा भारती को बैंगन का भुर्ता बहुत पसंद है और फल में संतरा भी उनकी पसंद में शामिल है. चाइनीज भी उनका पसंदीदा भोजन है. चाय खूब पीती हैं. तीन बार थोड़ा-थोड़ा खाती हैं. भाजी और पत्तों वाली सब्जी पसंद करती है. बाजरा, मक्का, गेहूं, चना की रोटी खास पसंद है.

अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश के अब तक के सबसे युवा मुख्यमंत्री रहे अखिलेश यादव को फास्ट फूड बिलकुल पसंद नहीं है. पूरी दुनिया में घूम चुके हैं लेकिन खान-पान में लखनवी ही हैं. बचपन से शाकाहारी अखिलेश जहां भी जाते हैं वहां के खास खाने का स्वाद जरूर चखते हैं.  अखिलेश सुबह नास्ते में पोहा, दलिया , पराठा, सब्जी लेते हैं. साथ में एक कप काफी भी.  रात में बहुत हल्का भोजन लेते हैं. कुछ ही लोगों को पता होगा कि अखिलेश दोनों नवरात्र के दौरान पूरे नौ दिन व्रत भी रखते हैं.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *