पर्सनल लाइफ से बिल्कुल अलग है डिजिटल लाइफ

Personal life Vs Digital Life
Personal life Vs Digital Life
Personal life Vs Digital Life

सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव के साथ ही इस बात पर गौर करना भी जरू री हो गया है कि पर्सनल लाइफ और डिजिटल लाइफ में क्या फर्क है. वैसे तो दोनों ही लाइफ बिल्कुल अलग-अलग है लेकिन वर्तमान में इनका एक-दूसरे से काफी गहरा ताल्लुक बन गया है. हम वाट्सएप्प, फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सक्रिय रू प से एक्टिव रहते हैं लेकिन उसी वक्त हम अपनी फैमिली को क्वालिटी टाइम देने में पिछड़ जाते हैं. हालांकि यह बात सच है कि किसी भी मुसिबत में हमारा साथ देने के लिए हमारे अपने ही आएंगे. डिजिटल रिश्ते ज्यादातर आॅनलाइन तक ही सीमित रहते हैं.

एफबी पर हमारे चाहे जितने फ्रेंड हो या ट्विटर पर चाहे जितने फॉलोअर्स हो, इनमें से शायद ही कोई बुरे वक्त में हमारे काम आ सके. ये तो सिर्फ हमसे डिजिटली कनेक्ट हुए हैं. आप इसका अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि कुछ लोग आपके एफबी पर ऐसे भी हैं, जो आपके पास से गुजरते भी हैं तो आप उनसे बात करने से हिचकिचाते हो क्योंकि आपकी उनसे सीधे तौर पर पहचान नहीं है. आप खुद कई बार इससे प्रैक्टिली वाकिफ हुए भी होंगे.

स्मार्टफोन तक सिमटी फैमिली

आज हम देखते हैं कि फैमिली के हर मेंबर के पास स्मार्टफोन है. वैसे तो यह हमारी सुविधाओं को पूरा करने के लिए है लेकिन आज यह हमारा अभिन्न अंग बन गया है. पल-पल में इसे चेक किए बगैर हमें चैन नहीं मिल रहा है. इसके कारण एक छत के नीचे रहने वाली फैमिली भी दूर हो गई है. पूरी फैमिली स्मार्टफोन तक सिमट कर रह गई है. हर कोई मोबाइल फोन में इतना व्यस्त हो गया है कि उसे अपने पास बैठे अन्य फैमिली मेंबर के साथ बात करने की भी फुर्सत नहीं है.

Smart Phone
Smart Phone

बातचीत को नहीं समय, हर कोई चैटिंग में बिजी

आज फैमिली के सभी मेंबर्स वाट्सएप्प, फेसबुक पर एक-दूसरे से चैटिंग करते रहते हैं. चैटिंग के कारण आमने-सामने वाली आपसी बातचीत ही बंद हो गई है. जो बात आमने-सामने वाली बातचीत में है, वह आॅनलाइन चैटिंग करने में नहीं हो सकती है. आप वक्त बिताने के लिए इसका सहारा तो ले सकते हो लेकिन फैमिली मेंबर्स और अन्य दोस्तों को समय देना भी बहुत जरू री है, जो वर्तमान में नहीं हो पा रहा है. आपसी बातचीत की जगह पूरी तरह चैटिंग ने ले ली है.

Busy In Chatting
Busy In Chatting

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *