पान या गुटखा खाकर सड़कों पर थूकना भारत में आम बात है और ऐसे लोग आपको हर गली गर नुक्कड़ में मिल जाएंगे. हालांकि, साफ-सफाई अभियान चलाने के बाद भी भारत की कानून व्यवस्था अभी तक इधर-उधर थूक कर गंदगी फैलाने वालों पर कोई लगाम नहीं लगा पाई है. लेकिन, अब यह देखना ही कि क्या भारतीयों की इस आदत को विदेशी कानून रोक पाने में सफल होता है या नहीं. वैसे, अगर आपको भी पान गुटखा खाने के बाद यदि जहां-तहां थूकने की आदत है तो इस आदत को अभी से बदलना होगा. वरना, ऐसा करना आपकी जेब पर काफी भारी पड़ सकता है.

दरअसल, इंग्लैंड के लीसेस्टर शहर में भारतीयों के पान-गुटखा खाकर इधर-उधर थूकने की आदत से वहां की पुलिस बेहद परेशान है. इसी वजह से यहां की सड़कों पर ख़ास भारतीयों के लिए बोर्ड लगाए गए है, जिसपर अंग्रेजी के साथ-साथ भारतीय भाषा में भी लिखा गया है. बता दें, इस बोर्ड पर गुजराती भाषा में लिखा गया है, ”सड़क पर पान थूकना अस्वास्थ्यकर और असामाजिक है.” आपके ऊपर 150 यूरो (13,000 रुपये) का जुर्माना लगाया जा सकता है.’ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तों स्थानीय पुलिस के अनुसार,  सड़कों पर पान थूकने की घटनाएं उन इलाकों में ज्यादा हो रही हैं, जहां भारतीयों की संख्या अधिक है.

जानकारी के मुताबिक,  2014 में लंदन काउंसिल ने इसको लेकर एक नियम बनाया था और इसमें 80 यूरो यानी लगभग 6200 रुपये का फ़ाइन लगाने का नियम बनाया था. वहीं एक रिपोर्ट के अनुसार, तब साफ-सफाई पर 20,000 यूरो यानी करीब 15 लाख 71 हजार रुपये खर्च करने पड़े थे. वैसे आपको बता दें कि इंग्लैंड में कुल 12 लाख भारतीय रहते हैं, जिसमें गुजराती लोगों की संख्या 6 लाख से भी अधिक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *