The world's biggest cemetery

जैसा कि आप सब जानते है, मुसलमानों में मरने के बाद उन्हें कब्रिस्तान में ले जाकर दफनाया जाता है. इसलिए आज हम आपको दुनिया के उस सबसे बड़े कब्रिस्तान के बारें में बताएंगें जिसे लाशों के शहर के नाम से जाना जाता है.

दुनिया का ये सबसे बड़ा कब्रिस्तान वादी अल सलाम इराक के नजफ में स्थित है. करीबन १,४८५.५ एकड़ भूमि में फैला हुआ ये कब्रिस्तान पीस वैली के नाम से फेमस है. बता दें कि यहां पर आईएसआईएस का आतंक बढ़ने के बाद से रोज़ाना मौतों की गिनती दुगनी होती जा रही है. पहले यहां हर साल 80 से 120 लोगों को दफनाया जाता था, लेकिन, अब रोज़ाना 150 से 200 लोगों को दफनाया जाता है. सूत्रों की मानें तो इस कब्रिस्तान में अभी तक 50 लाख से अधिक शिया मुस्लिमों को दफन किया जा चुका है. जो करीबन किसी शहर की जनसंख्या के बराबर है.Najaf, Iraq: The world's biggest cemetery

 

शवों को दफनाने वाली इस जगह की रखवाली करने वाले कोमरजाकहा जाता है. इस कब्रिस्तान में मकबरा भी बना है, जहां पर आईएसआईएस से मुकाबला होने से पहले लड़ाके यहां पर मन्नत मांगने आते हैं कि अगर जंग में उनकी मौत हो जाए तो उन्हें यहीं दफनाया जाए.

इस कब्रिस्तान की ख़ास बात है कि ये सिर्फ इराक के लोगों के लिए ही नहीं है और दुनियाभर के शिया अपनों को दफनाने के लिए यही जगह पसंद करते हैं. यहां पर सभी कब्रों को इंटों, प्लास्टर और कैलिग्राफी से सजाया जाता है, जिससे कुछ कब्रों में से उसमें दफन शख्स की हैसियत का भी पता चलता है. वैसे इस कब्रिस्तान को देखने के लिए दुनियाभर से लोगों के आने वालों का तांता लगा ही रहता है.

LARGEST CEMETERY IN THE WORLD

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *