Banned Movies In Indiaबॉलीवुड में जब भी कोई फिल्म बनती है तो उसे सबसे पहले सेंसर बोर्ड के पास भेजा जाता है. ऐसे में कई फिल्मों को तो हरी झंडी मिल जाती है और कुछ फिल्मों को कई सारे कट लगाकर उन्हें रिलीज किया जाता है. वहीं, आज भी बॉलीवुड में ऐसी कई फिल्में जिन पर बोल्ड सीन्स होने की वजह से बैन लगाया गया है. लेकिन, फिर भी यह फिल्में दर्शकों के लिए यूट्यूब पर रिलीज की गई है. तो चलिए जानते है उन 7 फिल्मों के बारें में जिनमें सेंसर बोर्ड की मनाही के बाद भी यूट्यूब पर धड़ल्ले से देखा जा रहा है.

कामसूत्र 3D: डायरेक्टर रुपेश पॉल की फिल्म कामसूत्र 3डी साल 2013 में रिलीज होनी थी. परंतु, इसमें कई बोल्ड दृश्य थे जिस वजह से सेंसर बोर्ड ने इस पर बैन लगा दिया था. इस फिल्म में इतने उत्तेजक सीन थे कि सेंसर बोर्ड ने इसे अश्लील और अनैतिक फिल्म तक करार दिया. हालांकि, ये फिल्म सिनेमाघरों में तो रिलीज नही हो पाई.लेकिन, इसे यूट्यूब पर कई बार देखा गया.

Kamasutra 3D Movie
Kamasutra 3D Movie

अनफ्रीडम: बॉलीवुड में वैसे तो लड़कियों के संबंधों पर कई फिल्में बनी है, पर सेंसर बोर्ड हर फिल्म को हरी झंडी नही दिखाता. सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म पर इसलिए रोक लगा दी क्योंकि ये भारतीय संस्कृति के बिल्कुल भी अनुरूप नहीं थी और फिल्म में इतने संवेदनशील सीन्स हैं कि यह परिवार के साथ बैठकर नहीं देखी जा सकती. बता दें. डायरेक्टर राज अमित कुमार की इस फिल्म को भी  यूट्यूब पर रिलीज किया गया. परंतु, इसके बाद इस फिल्म को साल 2014 में बैन कर दिया गया.Unfreedom poster

यूआरएफ प्रोफेसर: इस फिल्म में अश्लील सीन्स होने के साथसाथ अभ्रद्र भाषा का भी इस्तेमाल किया गया था. जिस वजह से सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म को पास नही किया. बता दें, ये फिल्म साल 2001 में रिलीज होनी थी. इस फिल्म में फेमस एक्टर शर्मन जोशी के अलावा मनोज पहवा और अनंत माली जैसे स्टार्स ने काम किया था.URF Professor

पांच: बेहद बोल्ड कंटेंट पर डायरेक्टर अनुराग कश्यप की फिल्म पांच 21 सितंबर 2003 में रिलीज होनी थी. परंतु, इस फिल्म में कई सारे कट लगाने के बाद भी सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म को हरी झंडी नही दिखाई. क्योंकि, सेंसर बोर्ड का मानना था कि इस फिल्म में बोल्ड दृश्य, हिंसा के अलावा को नशाखोरी को भी काफी बढ़ावा दिया गया है. वैसें, केके मेनन, आदित्य श्रीवास्तव, विजय मौर्या और तेजस्वनी कोल्हापुरी जैसे स्टार वाली यह क्राइम एडल्ट फिल्म यूट्यूब पर उपलब्ध हैं.

paanch

द पेंटेड हाउस: साल 2015 मे रिलीज होने वाली इस फिल्म में एक बूढ़े व्यक्ति और एक जवान लड़की के बीच संबंधों को दिखाया गया था. इसके अलावा, इस फिल्म में कुछ ऐसे आपत्तिजनक सीन्स थे. जिस वजह से सेंसरबोर्ड ने इस फ़िल्म को भारत मे बैन कर दिया था. परंतु, आज भी यूट्यूब पर ये फिल्म टाइपराइटर के नाम से देखी जा सकती है.द पेंटेड हाउस - The Painted House

बैंडिट क्वीन : शेखर कपूर के निर्देशन में बनी फिल्म बैंडिट क्वीन फूलन देवी की ज़िन्दगी पर आधारित थी. इस फिल्म में समाज के सामने महिला की इज्जत को सरेआम लूटा जाता है. जिसका बदला लेने के लिए वो चंबल की मशहूर डाकू बन जाती है. हालांकि, इन सीन्स का विरोध खुद फूलन देवी ने किया था. हालांकि, ये सीन्स इतने बोल्ड थे कि सेंसर बोर्ड ने भी इसी वजह से इस फिल्म को हरी झंडी नही दिखाई थी. हालांकि, ये फिल्म भी आपको यूट्यूब पर आसानी से देखने को मिल जाएगी.

Bandit Queen

सिंस: इस फिल्म की कहानी केरला के एक क्रिस्चियन प्रीस्ट के ऊपर थी जिसे एक औरत से प्यार हो जाता है. इसके अलावा उन दोनों के बीच अन्तरंग संबंधों को भी दिखाया गया है. जिस वजह से इसाई धर्मं के लोगों ने इसका काफी विरोध किया था और सेंसर बोर्ड को इसे रिलीज न करने का फैसला लेना पड़ा था. हालांकि, इतना बवाल होने के बाद भी इस फिल्म को यूट्यूब पर देखा जा सकता है.

Sins Movie

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *