Monsoon Diet Tips : मॉनसून में रखें खान-पान का खास ख्याल; जानिए क्या खाएं, क्या न खाएं?

बारिश का मौसम, मतलब बीमारियों का मौसम. बाहर का खाना न खाने की सलाह तो हर कोई देता है. पर क्या आप जानते हैं इस मौसम में घर पर भी खाने पीने का खास ख्याल रखना जरूरी है. बारिश के मौसम में खाने-पीने में गड़बड़ी कारण पेट संबंधी बीमारी होने की आशंका बढ़ जाती है. हालांकि यदि आप थोड़ी सूझबूझ से काम लें तो आप मॉनसून में भी एकदम स्वस्थ रह सकते हैं. आइए बताएं इस मौसम में आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

ग्रीन टी

हर्बल या ग्रीन टी हर मौसम में सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है. बारिश के मौसम में इस तुलसी, शहद और लौंग डालकर बनाया जा सकता है. यह हाजमा ठीक रखने के साथ ही साथ वजन कम करने में भी सहायक होती है.

Green Tea
Green Tea

लहसुन जरूरी है

अपने खाने में लहसुन, काली मिर्च, अदरक, हींग, जीरा पाउडर, हल्दी और धनिया को शामिल करें. इससे न केवल पाचन शक्ति मजबूत होती है, बल्कि प्रतिरोधक क्षमता में भी सुधार होता है.

Garlic
Garlic

पानी पिएं उबालकर

जहां तक हो सके इस मौसम में पानी उबालकर ही पिएं क्योंकि पानी में रोगाणु मौजूद होते हैं. ज्यादा नमक वाले भोजन से बचें क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर और सूजन की समस्या हो सकती है.

Drink Boiled Water
Drink Boiled Water

नॉन वेज में सावधानी

नॉन वेज खाने वालों को मछली और झींगा का सेवन नहीं करना चाहिए. इस मौसम में हैवी करी या ज्यादा मछली और मीट खाने से बचें. धीमी आांआंच पर अच्छी तरह पका हल्का मीट या सूप ले सकते हैं.

सूप है सबसे बेहतर

अपने खाने में गर्म दाल या सूप शामिल करें. लौकी, कद्दू या चिकन का सूप पिया जा सकता है. मानसून के दौरान सूप का सेवन सूजन कम करता है और संक्र मण से लड़ने में मदद करता है.

monsoon special yummy soups
monsoon special yummy soups

सौंफ बढ़ाए हाजमा

सौंफ को खाना खाने के बाद लिया जा सकता है, यह भोजन पचाने में मदद करता है और गैस संबंधी समस्याओं की संभावना को कम करता है.

Fennel Seeds
Fennel Seeds

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *