List Of IPL Champions

List of IPL Champions
List of IPL Champions

आईपीएल 2018 का खुमार क्रिकेट प्रेमियों के सिर चढ़कर बोलने लगा है. शनिवार से शुरू हुए आईपीएल का यह 11वां सीजन 27 मई तक चलेगा. 51 दिनों तक चलने वाले आईपीएल 2018 में 12 मैच शाम 4 बजे से जबकि 48 मैच रात 8 बजे से खेले जाएंगे. अब तक आईपीएल के 10 सीजन खेले जा चुके हैं. आइए जानते हैं कि अब तक कौनसी टीमों ने खिताबों को अपने नाम किया है.

मुंबई इंडियंस : मुंबई इंडियंस आईपीएल की सबसे कामयाब टीम है, जिसने 3 बार इस खिताब पर कब्जा जमाया है. रोहित शर्मा की कप्तानी में साल 2013 मुंबई इंडियंस ने पहली बार खिताब अपने नाम किया था. मुंबई ने फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स को 23 रनों से हराकर यह उपलिब्ध हासिल की थी. मुंबई ने दूसरी बार साल 2015 में चेन्नई को 41 रनों से हराकर  इस खिताब को अपने नाम किया था. साल 2017 में मुंबई ने पुणे को हराकर तीसरी बार आईपीएल ट्रॉफी जीतकर, सबसे ज्यादा बार आईपीएल का खिताब जीतने वाली टीम बन गई.

Mumbai Indian Team IPL Winners
Mumbai Indian Team IPL Winners

चेन्नई सुपर किंग्स : चेन्नई सुपर किंग्स ने 2 बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया है. साल 2010 में धोनी की कप्तानी में मुंबई इंडियंस को 22 रनों से हराकर चेन्नई ने पहली बार खिताब जीता था. चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 168 रन बनाए थे और इसके जबाव में मुंबई 146 रन ही बना सकी थी. 2011 में चेन्नई ने बंगलुरू  को हराकर लगातार दूसरी बार आईपीएल ट्रॉफी जीती. चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 205 रन बनाए थे, जिसके जवाब में बंगलुरू  की टीम 147 रनों पर ही सिमट गई थी.Chennai Super Kings IPL Winner

कोलकाता नाइट राइडर्स : कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2 बार आईपीएल की चैंपियन बनी है. 2012 में गौतम गंभीर की अगुवाई में कोलकाता नाइट राइडर्स ने चेन्नई को 5 विकेट से हराकर पहला खिताब जीता था. इसके बाद 2014 में कोलकाता ने किंग्स इलेवन पंजाब को हराकर दूसरा खिताब अपने नाम किया. पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 199 रन बनाए थे. जवाब में कड़ी टक्कर के साथ कोलकाता ने आखिरी गेंद पर मैच अपने नाम कर लिया.

Kolkata Knight Riders IPL Winner
Kolkata Knight Riders IPL Winner

सनराइजर्स हैदराबाद : वर्ष 2016 में डेविड वॉर्नर की कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद ने फाइनल में बंगलुरू  को 8 रनों से हराकर अपना पहला खिताब जीता. फाइनल मैच काफी रोमांचक हुआ था.

Sunrisers Hyderabad IPL Winner
sunrisers Hyderabad IPL Winner

डेक्कन चार्जर्स : वर्ष 2009 में डेक्कन चार्जर्स ने फाइनल में रॉयल चैलेंजर बंगलुरू  को 6 रनों से हराकर पहली बार खिताब जीता. डेक्कन चार्जर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 143 रन बनाए थे. इसके जवाब में बंगलुरू  सिर्फ137 रन ही बना सकी थी.

Deccan Chargers Won IPL
Deccan Chargers Won IPL

राजस्थान रॉयल्स : आईपीएल टूर्नामेंट का पहला खिताब वर्ष 2008 में राजस्थान रॉयल्स ने जीता था. फाइनल मुकाबले में राजस्थान ने चेन्नई सुपर किंग्स को 3 विकेट से हराकर पहला विजेता बनने का गौरव प्राप्त किया था. चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 163 रन बनाए थे. जवाब में राजस्थान की टीम 3 विकेट शेष रहते ही टार्गेट पर पहुंच गई थी.

Rajasthan Royals Won IPL
Rajasthan Royals Won IPL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *