लड़कियों को भारी पड़ सकती हैं ये गलतियां

avoid these 10 mistakes in your relationship
avoid these 10 mistakes in your relationship

इस बात को स्वीकार करना पड़ेगा, महिला और पुरुष के बीच के अंतर से ही रिश्ता संतुलित बनता है, लेकिन क्या आपने महसूस किया है, रिलेशनशिप में रहकर अधिकतर महिलाएं गलतियां करती हैं. जानते हैं ये गलतियां कौन सी हैं, जिन्हें करने से आपको बचना चाहिए.

Relationship
Relationship

ज्यादा उदार नहीं

रिश्ते में रहकर लेना-देना लगा रहता है, लेकिन ध्यान रखें कि ये एकतरफा ना हो. अगर आपको पार्टनर की तरफ से कोई चीज गलत लग रही है, तो पहली बार में तो माफ कर दें. परन्तु बार-बार माफी गलत है.

सिर्फ उन्हें ही प्राथमिकता नहीं

 महिलाएं जल्द ही पार्टनर को अपनी प्राथमिकता बना लेती हैं. पूरी जिंदगी उन्हें सौप देती हैं. निजी जीवन के लिए कोई जगह ही नहीं होती. दोस्तों के संग समय बिताना कम कर देती हैं, लेकिन ये गलती पुरु ष बिल्कुल नहीं करते.

पार्टनर से चिपकें ना रहें

रिश्ते में दूरी भी जरू री है. अगर 24 घंटे अपने पार्टनर से चिपकी रहेंगी, तो कुछ समय बाद आपको ही घुटन महसूस होने लगेगी. थोड़ा समय अपने लिए निकालें.

हर बार उनकी गलती को माफी नहीं ङ्क्त

हर समय उनकी गलती को माफ कर देना बेवकूफी है.  अगर आपका पार्टनर आपके साथ गलत व्यवहार कर रहा है, तो उसे सबक सिखाएं.

 खुद को अनदेखा ना करें

कई महिलाएं रिलेशनशिप में आने के बाद खुद को अनदेखा कर अपना ख्याल रखना बंद कर देती हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. अपनी केयर करना नहीं भूलना चाहिए. ध्यान रहे, बॉयफ्रेंड के लिए आप अपनी खुशी को नहीं त्याग सकतीं.

पहचान ना खोएं

कुछ महिलाएं पार्टनर के लिए करियर और जॉब त्याग देती हैं. इससे धीरे-धीरे अपनी पहचान खो बैठती हैं.

आर्थिक जरूरतों के लिए पार्टनर पर निर्भर नहीं

कई महिलाएं माता-पिता तक पर निर्भर नहीं रहती हैं. आर्थिक मजबूती आत्म सम्मान और आत्म विश्वास देता है. क्या आपको हर चीज के लिए पैसे पार्टनर से मांगना अच्छा लगेगा?

ज्यादा ईमानदारी भी ठीक नहीं

कुछ महिलाएं पार्टनर को छोटी से छोटी चीजों के बारे में भी बताती हैं. बातें बताने की सीमाएं तय करनी चाहिए. ध्यान दें, सिर्फ पार्टनर से ही बातें साझा ना करें.

ज्यादा भावुक ना हों

पार्टनर से भावनाओं का रिश्ता खुद जुड़ जाता है, लेकिन हद से ज्यादा भावुक होना ठीक नहीं. महिलाएं पार्टनर को सपोर्ट सिस्टम बना लेती हैं, जो सही नहीं.

 आंख मूंदकर विश्वास नहीं

पार्टनर पर भरोसा तो करें, लेकिन आंख बंद कर हर बात पर भरोसा करना ठीक नहीं. अगर आपको उनके स्वभाव में बदलाव नजर आ रहे हैं, तो तुरंत चर्चा कर के संदेह मिटाएं.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *