Know About Five Worlds Most Expensive Fruitयह तो सभी जानते है कि फल हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फ़ायदेमंद होते है. लेकिन, इस दुनिया में कुछ फल इतने महंगें है कि उन्हें खाना तो उन्हें खरीदना भी आम इंसान के बस की बात नहीं है. तो चलिए इस लेख के जरिए जानते है  दुनिया के पांच सबसे महंगे फलों के बारें में जिनकी कीमत सुनकर आप हैरान हो जाएंगें.

युबारी मेलन: यह खरबूजा दिखने में तो आम खरबूजे जैसा ही होता है पर खाने में एकदम लजीज और बहुत स्वादिष्ट और मीठा होता हैं. ये खरबूजा साप्पोरो के पास होक्काइडो द्वीप में होता है और जापान में बहुत महंगे उपहार के तौर पर युबारी मेलन एकदूसरे को दिया जाता है. इस खरबूजे को खरीदने के लिए 16 लाख 33 हजार की मोटी कीमत देनी पड़ती है. इस फल में बहुत सारे से पोषक तत्व होते है जो शारीरिक विकास में मदद करते है.युबारी मेलन

रूबी रोमन ग्रेप्स: ये अंगूर केवल जापान में ही उगाए जाते हैं और  इसके एक गुच्छे में 30 अंगूर होते हैं और एक अंगूर का वजन लगभग 20 ग्राम होता है. बी रोमन ग्रेप्स के एक गुच्छे की कीमत 910 डॉलर यानि लगभग 58, 258 रुपये है. इस अंगूर को टेबल ग्रेप्स भी कहा जाता है.

रूबी रोमन ग्रेप्स

लॉस्ट गार्डेन ऑफ हेलिगन पाइनएप्पल: लंदन में एक जगह का नाम लॉस्ट गार्डन ऑफ हेलिगन है जहां इस अनानास की खेती होती है. इन अनानासों की खेती बढ़ी सावधानी से 50 से ज्यादा किसानों द्वारा ग्रीन हाउस में घोड़े की खाद और भूसे के इस्तेमाल से की जाती हैइन पाइनएप्पल को बनने में लगभग 2 साल का समय लगता है और यह बिल्कुल पीले रंग का होता है. एक अनानास की कीमत 1600 डॉलर यानि लगभग एक लाख रुपये होती है.

लॉस्ट गार्डेन ऑफ हेलिगन पाइनएप्पल
लॉस्ट गार्डेन ऑफ हेलिगन पाइनएप्पल

स्क्वायर तरबूज: स्क्वायर तरबूज जापान के एक बेहतरीन बेहतरीन तकनीक के द्वारा तैयार किया गया तरबूज है जो बिल्कुल चौरस होता है और केवल जापान में ही पाया जाता है.  इनका वजन 5 किलो से ऊपर होता है और  ऐसे एक तरबूज की कीमत 53 हजार रुपये है. इन तरबूजों को चौरस आकार के कारण कंटेनर में उगाया जाता है. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि गोल तरबूज की अपेक्षा चौरस तरबूज ‘इजी टू कैरी’ होते हैं.

स्क्वायर तरबूज - square watermelon.jpg
स्क्वायर तरबूज – square watermelon.jpg

टाइयो नो टमैगो मैंगोज़:  टाइयो नो टमैगो का मतलब होता है ‘एग ऑफ द सन’ यानि सूरज का अंडा. यह एक अलग प्रकार का आम  है जो जापान में उगाया जाता है. इनकी खेती भी सिर्फ ऑर्डर पर ही की जाती है और इसकी एक जोड़ी की कीमत 2 लाख रुपए है. यह आधा लाल और आधा पीला होता है. यह आम जापान में गर्मी और सर्दी के बीच के मौसम में तैयार किया जाता है इसलिए यह बहुत ही ज्यादा महंगा होता है.

टाइयो नो टमैगो मैंगोज़
टाइयो नो टमैगो मैंगोज़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *