Kapil Sharma honoured with Dadasaheb Phalke Academy Award

Kapil Sharma to RECEIVE Dada Saheb Phalke Award
Kapil Sharma to RECEIVE Dada Saheb Phalke Award

छोटी स्क्रीन पर अपनी कॉमेडी से जादू बिखेरने वाले और घरों में बैठे दर्शकों के दिलों पर लगातार राज करने वाले स्टैंड अप कॉमेडी स्टार कपिल शर्मा का एक समय ऐसा भी था जब विभिन्न अवार्ड सेरेमनी उनके बिना पूरी नहीं होती थी. उल्लेखनीय है कि इस फिल्मस्टार ने अबतक लगातार दो मर्तबा सम्मानजनक दादासाहेब फाल्के अकादमी का पुरस्कार अपने नाम किया है. उन्हें वर्ष 2014 और वर्ष 2017 में इस पुरस्कार से नवाजा जा चुका है. इसके अलावा भी उन्होंने कई सारे अवार्ड अपने नाम किए है.

वर्ष 2012 : इस वर्ष कपिल शर्मा को इंडियन टेलीविजन अकादमी अवार्ड से सम्मानित किया गया था. उन्हें कॉमिक रोल में बेस्ट एक्टर के तौर पर ये पुरस्कार मिला. कहानी कॉमेडी सर्कस की और कॉमेडी नाइट विद कपिल के लिए उन्हें सम्मानित किया गया था.

इंडियन टेलीविजन अकादमी अवार्ड
इंडियन टेलीविजन अकादमी अवार्ड

वर्ष 2013 : कपिल शर्मा ने इस वर्ष सीएनएन -आईबीएन इंडियन आॅफ द ईयर इन एंटरटेनमेंट सेक्शन में पुरस्कार प्राप्त किया. इसी वर्ष कपिल को गोल्डन पेडल अवार्ड से भी नवाजा गया था. वर्ष 2013 में पहली बार वो बिग स्टार मोस्ट एंटरटेनिंग टेलीविजन रियलिटी शो के लिए भी नवाजे गए थे. अगले वर्ष दुबारा उन्हें ये सम्मान प्राप्त हुआ था.

kapil sharma won cnn ibn indian year 2013
kapil sharma won cnn ibn indian year 2013

वर्ष 2014 : में कॉमेडी नाइट्स विद कपिल शो के लिए इंडियन टेली पुरस्कार श्रेणी में हास्य भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ एक्टर का पुरस्कार मिला. इसी वर्ष उन्हें इसी शो के लिए बिग स्टार मोस्ट एंडरटेनिंग ज्यूरी/होस्ट (टीवी) के लिए पुरस्कार प्राप्त हुआ. इसी वर्ष उन्होंने बिग स्टार मोस्ट एंडरटेनिंग टेलीविजन रियलिटी शो का भी पुरस्कार अपने नाम कर लिया. वर्ष 2014 को कपिल शर्मा के लिए सर्वश्रेष्ठ वर्ष के तौर पर भी देखा जा सकता है. क्योंकि इसी वर्ष उन्होंने इंडियन टेली पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ एंकर का भी पुरस्कार अपने नाम कर लिया था. उल्लेखनीय है कि इस वर्ष उन्हें पहली बार दादासाहेब फाल्के अवार्ड भी मिला. लेकिन वो अवार्ड लेने देरी से पहुंचे इस लिए उन्हें स्टेज के पीछे जाकर ये पुरस्कार लेना पड़ा था.

वर्ष 2015 : ऐसा नहीं है कि कपिल ने सिर्फ अपनी छोटी स्क्रीन वाली भूमिकाओं के लिए ही अवार्ड जीते हैं. उन्हें वर्ष 2016 में सर्वश्रेष्ठ नवोदित पुरूष श्रेणी में गिल्ड पुरस्कार भी मिला है. ये अवार्ड उन्हें किस किस को प्यार करूं फिल्म के लिए दिया गया. वहीं उनके शो कॉमेडी नाइट्स विद कपिल के लिए भी उन्हें बेस्ट एक्टर (कॉमेडी) का पुरस्कार दिया गया.

वर्ष 2017 : वर्ष 2014 में एक बार दादासाहेब फाल्के अवार्ड अपने नाम कर चुके एक्टर कपिल शर्मा ने फिर एक मर्तबा इस वर्ष भी दुबारा इस अवार्ड को अपने नाम कर लिया. हालांकि इस बार कपिल ने कोई गलती नहीं की. उल्लेखनीय है कि इस वर्ष कपिल के साथ इस पुरस्कार के लिए प्रियंका चोपडा को भी चुना गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *