राशिद खान
राशिद खान

अभी तक क्रिकेट के इतिहास में शाहिद अफरीदी,वसीम अकरम, सचिन तेंदुलकर जैसे खिलाड़ियों को याद किया जाता था। लेकिन अब इस लिस्ट में एक 19 साल के लड़के का नाम भी जुड़ गया है। अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज राशिद खान ने सबसे जल्दी 100 विकेट लेकर एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। उनकी गेंदबाजी को देख कर बड़े से बड़ा क्रिकेटर भी अपने दांतो तले उंगली दबा रहा है। और आज चाहे कोई उनका आलोचक हो या प्रशंसक हर एक की जुबान से बस उनकी तारीफ ही निकलती है। अब राशिद खान आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेल रहे हैं टूर्नामेंट में अभी तक राशिद ने 2 मैच खेलकर 5 विकेट लिए हैं।

Rashid Khan
Rashid Khan

पर्पल कैप के बने दावेदार

राशिद आईपीएल  के 11 वे सीजन में पहली बार खेल रहे हैं। अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज राशिद खान ने बेहतरीन प्रदर्शन दिखाते हुए 5 विकेट लिए जिसके बाद वह पर्पल कैप के दावेदार भी बन गए हैं। क्योंकि पर्पल कैप उसी को दी जाती है जो सबसे ज्यादा विकेट लेता है। अगर वह इसी तरीके से बेहतरीन गेंदबाजी करते रहे तो पर्पल कैप उन्हीं की होगी।

राशिद खान पर्पल कैप
राशिद खान पर्पल कैप

राशिद के अलावा उसके सभी भाई भी क्रिकेट ही खेलते हैं

राशिद खान फिलहाल 18 साल के है।  और 18 साल की कम उम्र में उन्होंने कई बड़े कीर्तिमान अपने नाम कर लिए है। राशिद ने 17 साल की उम्र में अफगानिस्तान की टीम से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। बचपन से ही राशिद अपने भाइयों के साथ क्रिकेट खेलते थे लेकिन वह भाइयों की वजह से  हमेशा प्रेशर में रहते थे । जिसकी वजह से वह आज आसानी से प्रेशर झेल लेते हैं। राशिद के 5 बड़े भाई हैं

Purple Cap holder Rashid Khan
Purple Cap holder Rashid Khan

वेस्टइंडीज के खिलाफ रचा था इतिहास

राशिद खान ने अपना 100 वां विकेट वेस्टइंडीज के खिलाफ लिया था।

लेग स्पिन को फिर लाए चर्चाओं में

भारत के मुरली कार्तिक और श्रीलंका के मुरलीधरन को एक बेहतरीन लेग स्पिनर माना जाता है। और इनके देशों में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में इनकी बेहतरीन गेंदबाजी कि आज भी चर्चा होती है। अब यही दोनों अफगानिस्तान के राशिद खान की बेहतरीन लेग स्पिन ओर वेरिएशन की तारीफ करते हुए नहीं थक रहे हैं। आईपीएल में हैदराबाद के गेंदबाजी कोच मुरलीधरन ने राशिद खान की तारीफ करते हुए कहा कि अभी तक हमने उसे 2 मैचों में खिलाया है लेकिन वह एक कमाल का गेंदबाज है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *