पॉल्यूशन और स्मोग के बीच दिल्ली में ऐसे मनाए दिवाली, खुद को रखें SAFE

crackes

crackes

दिवाली बस दो ही दिन दूर है और इससे पहले आप पूरी तरह से इसके सेलिब्रेशन में डूब जाएं तो आपको याद दिला दें कि देशभर में वायु की गुणवत्ता का स्तर गिरता जा रहा है. खासतौर पर इसका असर देश की राजधानी दिल्ली में दिखने लगा है. दिल्ली में प्रदूषण का ग्राफ दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है. वहीं दिवाली पर पटाखों के धुएं से प्रदूषण का स्तर और बढ़ सकता है जिससे दिल्लीवासियों की सेहत को भी नुकसान हो सकता है.

crackes

पटाखों से रहें दूर: पहले से ही सांस संबंधी दिक्कतों से जूझ रहे लोगों के लिए ये मौसम और त्योहार अन्य लोगों के मुकाबले ज्यादा खतरनाक है. अस्थमा, एलर्जिक राइनाइटिस और घातक सीओपीडी से जूझ रहे लोग इस दौरान अपना खास ध्यान रखें. तो चलिए आपको बताते हैं कि यह दिवाली आप कैसे प्रदूषण और स्मॉग रहित मना सकते हैं.

crackers

इन बातों का रखें ध्यान: दिवाली में आपको कुछ ऐसी सार्वजनिक जगहें तो मालूम होंगी ही जहां लोग पटाखें जलाते हैं. ऐसी जगह पर जाने से बचें, पटाखों से निकलने वाले धुएं की वजह से आपको  गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं

कहीं बाहर मनाएं दिवाली:  अगर आप वायु प्रदूषण और धुएं के प्रति बेहद संवेदनशील हैं, तो आपके लिए सलाह है कि आप दिवाली पर शहर से बाहर चलें जाएं. आप चाहें तो हिल स्टेशन पर रहकर भी दिवाली मना सकते है. जहां आपको शुद्ध और ताजी हवा मिलेगी.

crackers

स्मार्ट फोन में करें चैक: अपने स्मॉर्ट फोन में एयर क्वालिटी चैक एप डाउनलोड करें. हमेशा घर से बाहर निकलने से पहले  इस एप की मदद से रियल टाइम जरुर जांच लें.

डॉक्टर से लें सलाह: अगर आपको स्वास्थय संबंधी समस्या है तो फेस्टिवल से पहले एक बार रुटीन चैकअप के लिए डॉक्टर से जरुर मिलें. आपका श्वसन तंत्र इस जहरीली हवा से ज्यादा प्रभावित न हो इसलिए भी डॉक्टर से अवश्य सलाह लें. crackers

यदि आप किसी भी प्रकार की सांस की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको प्रदूषण भरी इस हवा के कारण ज्यादा परेशानी हो सकती है. इस वजह से अपना इन्हेलर और मास्क जैसी जरूरी चीजें हमेशा अपने साथ रखें.

धुएं की प्रदूषित हवा से न सिर्फ श्वसन तंत्र को नुकसान पहुंचता है बल्कि ये स्किन के लिए भी हानिकारक होती है. इसलिए रोजाना ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं. इसके अलावा बाहर निकलते वक्त चेहरे को ढकना न भूलें और चेहरे पर ज्यादा से ज्यादा मॉइश्चराइजर या सनस्क्रीन लगाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *