How to score 99 Marks in 12th Grade
How to score 99 Marks in 12th Grade

परीक्षाओं के नाम से तो हर किसी के ही हाथ-पैर फूल जाते हैं, पर यकीन मानिए अच्छी तैयारी और थोड़ी समझदारी आपको इस डर से निजात दिला कती है. आज हम आपको बताएंगे कि परीक्षाओं के लिए पढ़ाई करने का सही तरीका क्या है और कैसे आप परीक्षा में अच्छे अंक ला सकते हैं.

 

टाइम टेबल है जरूरी : ङ्क्तबच्चों को अपनी दिनचर्या का हमेशा टाइम टेबल बनाना चाहिए और उसके हिसाब से ही चलना चाहिए. ये टाइम टेबल बनाने का काम साल की शुरु आत में ही कर लें, जब आप नई कक्षा में जाते हैं. क्लास में जो भी पढ़ाया जा रहा है, उसे घर आकर जरूर दोहराएं. पूरा साल साथ के साथ पढ़ाई करते रहने से अंत में मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ता।

Monthly Study time Table
Monthly Study time Table

प्लानिंग करें :

कक्षा के पहले दिन से ही सोच लें कि जो भी कक्षा में पढ़ाया जाएगा, वो घर आके पढ़ना ही है. रोज- रोज पढ़ाई करने से रीवीजन के लिए भी पूरा समय मिल जाता है. अपने टाइम टेबल में पढ़ाई के साथ खेल कूद या व्यायाम के लिए पर्याप्त समय रखें. सेहत ठीक रहेगी तभी आप ठीक से पढ़ाई कर पाएंगे.

Study Plan
Study Plan

एकाग्रता : ऐसा नहीं होना चाहिए कि आप पढ़ाई करने बैठे हैं और आपका ध्यान खाने-पीने में या किसी टी वी प्रोग्राम में अटका रहे. पढ़ाई करने बैठने से पहले ही खाने पीने का काम खत्म कर लें, ताकि आपका ध्यान नहीं भटके. इसके अलावा मेडिटेशन से एकाग्रता बढ़ती है. शांत और एकाग्रचित मन से की गई पढ़ाई ही याद रहती है.

Concentration While Study
Concentration While Study

सुबह के समय पढ़ें  : जब हम सो कर उठते हैं, तब हमारा दिमाग एकदम शांत और तरोताजा होता है, उस समय की गई पढ़ाई आसानी से समझ में आती है और याद भी रहती है.

Best Time For Study
Best Time For Study

सही समय पर सोना और उठना : ङ्क्तविद्यार्थियों को 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए, ताकि उनमें फिर से नई ऊर्जा का संचार हो सकते और उनके मस्तिष्क को पर्याप्त आराम मिल सके.

रोज क्लास में जाए : ङ्क्तअगर आप अच्छे अंक पाना चाहते हैं तो कभी भी अपनी कक्षा में अनुपिस्थत ना रहें. रोज कक्षा में जाएं और टीचर द्वारा पढ़ाए गए पाठ को ध्यान से सुनें व समझें. जो समझ में नहीं आया है, उसी वक्त टीचर से पूछें.

ध्यान भटकाने वाली चीजों से दूर रहें : पढ़ाई के वक्त टी वी बंद रखें, मोबाइल फोन से दूर रहें और कम्प्यूटर में सोशल साइट्स पर नजर ना डालें. वरना आपका ध्यान पढ़ाई में नहीं लग पाएगा.

जी हां, आपको ज़रूरत है इच्छाशक्ति की और कड़ी मेहनत की, फिर आपको सफलता ज़रूर मिलेगी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *