स्टूडेंट इन गतिविधियों से दूर कर सकते हैं तनाव 

Reduce Stress During Exam
Reduce Stress During Exam
Reduce Stress During Exam

परीक्षा के दिनों में तनाव लाजिमी है. आखिर, इसका संबंध आपके भविष्य से जो है. यह तनाव अगर सकारात्मक हो तो अच्छा है, वहीं अगर यह नकारात्मक हो जाए, तो किए कराए पर पानी भी फेर सकता है. ऐसे में तनाव कम करने के गुर सीखना जरूरी है. जानते हैं परीक्षा के दौरान छात्र क्या करें, जिससे तनाव दूर हो सके.

संतुलित आहार
परीक्षा के दिनों में बच्चों को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, इसलिए हेल्दी आहार का सेवन करना चाहिए. इसके साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी भी पिएं. ताजा, हल्का और घर का बना खाना बच्चों का एनर्जी लेवल और एकाग्रता बढ़ाता है. इस तरह का आहार न केवल बच्चों को स्वस्थ रखता है, बल्कितनाव भी कम करता है.
मालिश
मालिश नींद और तनाव से लड़ने का अच्छा तरीका है. पढ़ाई के बीच में सिर और गर्दन की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और तनाव कम होता है. हथेलियों और पैर के तलवों की मालिश से भी तनाव कम होता है.
पर्याप्त आराम 
परीक्षा के दिनों में लगातार पढ़ना और देर रात तक जागना शारीरिक व मानसिक रूप से नुकसानदेह हो सकता है. ऐसे में शरीर और मस्तिष्क को आराम देने के लिए पूरी नींद लें. पर्याप्त आराम करने से स्मृति और एकाग्रता सही रहती है.
बॉडी स्ट्रेच करें
पढ़ाई के बीच ब्रेक लेकर बॉडी को स्ट्रेच करें. इससे मसल्स का तनाव कम होता है और पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में सुधार होता है.
जरूरी है ब्रेक
घंटों लगातार बैठकर पढ़ने से तनाव बढ़त है, इसलिए जरूरी है कि बीच-बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहें. इससे तरोताजा तो रहेगें ही, साथ ही रिविजन भी अच्छा होगा.
प्राणायाम फायदेमंद
प्राणायाम करने से परीक्षा के तनाव को कम किया जा सकता है. ऐसा प्राणायाम करें, जिसमें नाक से सांस लेना और छोड़ना शामिल हो. अनुलोम-विलोम, भ्रामरी प्राणायाम किया जा सकता है. इसमें धीमी, गहरी सांस लेने से रक्तचाप कम करने में भी मदद मिलती है.
टाइमटेबल फॉलो
परीक्षा के दौरान टाइमटेबल तो सभी बनाते हैं, लेकिन कम लोग ही उसे फॉलो कर पाते हैं. टाइमटेबल पर अमल करने से पढ़ने और आराम करने का समय तय होता है, जिससे तनाव कम करने में मदद मिलती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *