How to Deal With Exam Anxiety
How to Deal With Exam Anxiety
परीक्षा का नाम लेते ही हर किसी के रोंगटे खड़े हो जाते हैं. जाहिर है, यह समय बच्चों के लिए भी मुश्किल भरा होता है. कारण है, यह वक्त बच्चों की सालभर की मेहनत और ज्ञान के विश्लेषण का होता है, लेकिन माता-पिता और बच्चों को समझना चाहिए कि यह जीवन की परीक्षा नहीं है.  यह सिर्फ विषय विशेष की परीक्षा है. इसमें असफल होने का मतलब यह नहीं कि आप जिंदगी के इम्तेहान में पास नहीं होंगे. इसके बाद अक्सर लोग परीक्षा के दौरान तनाव का शिकार हो जाते हैं. यह तनाव आपका ध्यान केंद्रित नहीं होने देता. मन में नकारात्मक विचार आते हैं. यही तनाव आपकी पूरी तैयारी को फ्लॉप कर देता है. लिहाजा परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए चिंतामुक्त होना चाहिए. अगर आप भी परीक्षा के तनाव से गुजर रहे हैं, तो आपको तनाव कम करने के टिप्स बताते हैं.
स्टडी रु टीन करें प्लान 
किसी भी काम को अगर आप अच्छी तरह से प्लान नहीं करते हैं, तो तनाव तय है. योजनाबद्ध तरीके से काम नहीं करने से काम का दबाव और तनाव दोनों बढ़ते हैं. इसका सीधा सा उपाय है, आप पढ़ाई के लिए पूरी योजना बनाएं, जिससे हर चीज करने के लिए पर्याप्त समय मिले.

Study Routine
Study Routine
भरपूर नींद 
 अक्सर लोग परीक्षा के दौरान नींद को अनदेखा कर रात-रात भर पढ़ते रहते हैं, जिससे तनाव ज्यादा बढ़ जाता है. शरीर को तनावमुक्त रहने के लिए पर्याप्त नींद की आवश्यकता होती है, इसलिए कम से कम छ: घंटे जरू र सोएं.

Sleep
Sleep
दूसरों से तुलना नहीं 
याद रखें, हर किसी के पढ़ने का तरीका अलग-अलग होता है. याद करने की क्षमता भी अलग-अलग होती है. ऐसे में आप अपनी क्षमता के अनुसार पढ़ें. अपनी तैयारी को दूसरों की के साथ तुलना कतई ना करें. ऐसा करने से तनाव ही बढ़ता है और कुछ नहीं.

Don't Compare
Don’t Compare
खुद से सकारात्मक बातें 
तनाव के समय में खुद को मोटिवेट करें. खुद से सकारात्मक बातें करके तनाव कम करने की कोशिश करें, जिससे परीक्षा में अच्छा परफॉर्म कर सकते हैं.
Ways to improve yourself
Ways to improve yourself
परेशानी साझा करें 
परीक्षा के दौरान तनाव सिर्फ आपको ही नहीं होता. इस परेशानी से अक्सर आपके दोस्त भी गुजर रहे होते हैं. ऐसे में तनाव को दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें. वे आपका तनाव कम करने और आत्म-विश्वास बढ़ाने में मदद करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *