Breaking News
Home / Bizarre News / OMG ! प्लास्टिक की 6 लाख बेकार बोतलों से बना डाला 3 कमरे वाला आलीशान घर !

OMG ! प्लास्टिक की 6 लाख बेकार बोतलों से बना डाला 3 कमरे वाला आलीशान घर !

वैसे तो आप सबने देखा होगा कि आपके घर ईंट,पत्थर, लकड़ी, मिट्टी या अन्य किसी चीज से बने होंगे. लेकिन क्या कभी आपने यह सोचा है कि प्लास्टिक की बेकार बोतलों से भी घर बनाया जा सकता है. जी हां,कनाडा के बिल्डरों ने प्लास्टिक की 6 लाख बोतलों को रिसाइकिल करके मेटागन नदी के किनारे तीन कमरे वाला आलीशान व अनोखा घर बना दिया है. जो कि अब लोगों के बीच में आर्कषण का केंद्र बना हुआ है.

Home Made With Plastic Waste
Home Made With Plastic Waste

इस खूबसूरत घर को जोएल जर्मन और डेविड सउलनिर नामक कंपनी ने मिलकर बनाया है. कंपनी के मुताबिक,  इस घर की दीवारें खास तरह के फोम से तैयार हुई हैं, जिसे पीईटी (पॉलीइथाइलीन टेरेफ्थेलेट) कहा जाता है और इसे बनाने के लिए प्लास्टिक कचरे को रिसाइकिल करके उसे छर्रेनुमा आकार में ढाल लिया जाता है. इस बोतल से बने घर की दीवारें 15 सेंटीमीटर यानी 5.9 इंच मोटी हैं, जो कठोर से कठोर मौसम का सामना करने में सक्षम हैं और इसके अलावा घर की दीवारें 326 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं का भी सामना कर लेती हैं. इसके अलावा घर की दीवारें 326 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं का भी सामना कर लेती हैं.  बता दें कि पूरी दुनिया में इस तरह की सिर्फ चार ही कंपनियां हैं जो इस फोम को बनाती हैं और इस फोम से घर बनाने वाली जेडी कम्पोजिट्स अब तक की एकमात्र कंपनी है.

Home Made With Plastic Bottels
Home Made With Plastic Bottels

इस घर की खास बात यह है कि इस घर में तीन कमरों के अलावा, एक किचन, बाथरूम और छत भी बना हुआ है. वहीं यह घर बाहर से देखने में भले ही साधारण नजर आता हो, हालांकि अंदर से यह बेहद ही आलीशान भी लगता है, जिसमें तमाम सुविधाएं मौजूद हैं. बता दें, इस घर को  असेंबल करने में महज 14 घंटे का समय लगा है और इसे बनाने में लगभग दो करोड़ 75 लाख रुपये का खर्च आया है, जिसमें सोफा, बेड जैसी तमाम सुविधाएं भी शामिल हैं.

Homes made from Plastic Bottles
Homes made from Plastic Bottles

About Funduc

Check Also

Kangana Ranaut Affairs

अफेयर्स को लेकर चर्चा में रहती हैं कंगना राणावत

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना राणावत आज इंडस्ट्री की एक बड़ी एक्ट्रेस हैं. उनका प्रोफेशनल करिअर ऊँचाइयों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *