वसुंधरा झरना
वसुंधरा झरना | Source: Patrika

भारत आस्था और ऐतिहासिक इमारतों के रूप में जाना जाने वाला देश माना जाता है, यहां पर कई सारे खूबसूरत पवित्र स्थान है जिनके बारें में शायद ही कोई जानता हो. आज हम इस लेख के जरिए आपको एक पवित्र झरने के बारें में बताएंगे, जिसे देखने के लिए लोगों को दूर- दूर से तांता लगा रहता है. इस झरने की खास बात यह है कि वो किसी भी पापी इंसान को छूता नहीं है. तो चलिए जानते है उस झरने के बारें में.

देवभुमि उत्तराखंड में स्थित बद्रीनाथ से करीब 8 किलोमीटर दूरी पर स्थित वसुंधरा झरना बेहद ही अद्भुत और चमत्कारी है. यह झरना करीबन 400 फिट की ऊंचाई से गिरता है, लेकिन इस झरने की खास बात यह है कि इसका जल उसी इंसान के ऊपर गिरता है जिसकी आत्मा पवित्र हो और वह दान धर्म करता हो. यानि कि इस झरने की जलधारा उस इंसान के ऊपर नहीं गिरती है जो पापी हो. इसलिए जिस भी इंसान के ऊपर इस झरने की बूंद गिरे तो जाहिर सी बात है कि वो पुण्य आत्मा है. यही वजह है कि इस झरने को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते है और इस अद्भुत और चमत्कारी झरने के नीचे खड़े होते हैं.

Vasudhara Waterfall Uttarakhand
Vasudhara Waterfall Uttarakhand

ग्रंथों के मुताबिक यहां पंच पांडव में सहदेव ने अपने प्राण त्यागे थे. इसके अलावा, यहां के स्थानीय लोगों का मानना है कि इस झरने का पानी कई जड़ीबूटियों वाले पौधों को छूकर नीचे आता है इसीलिए जिस पर भी इस झरने का पानी पड़ता है वह हमेशा के लिए निरोगी हो जाता है. यह झरना हमारे भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी प्रसिद्ध है और जो इंसान बद्रीनाथ जाता है वो इस झरने को देखने जरूर आता है. इस झरने को देखने के बाद पर्यटक केवल अपनी थकान को भूल जाते है बल्कि उन्हें स्वर्ग की अनुभूति भी होती है.

Vasudhara Falls Badrinath
Vasudhara Falls Badrinath

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *