Himalayas Honey Bee

शहद न केवल स्वास्थय के लिए बल्कि कई प्रकार के रोगों से भी मुक्ति दिलाता है. लेकिन आज हम आपको ऐसे शहद के बारें में बताएंगे जिसका नशा शराब से भी ज्यादा है. बता दें, इस शहद को लाल शहद के नाम से दुनियाभर में जाना जाता है और इसे बनाने वाली मधुमक्खियां विश्व की सबसे बड़ी मधुमक्खियां होती है.

ये मधुमक्खियां जंगली और जहरीले फलों के रस से इस शहद को बनाती है, जिस वजह से इस शहद में शराब से भी ज्यादा नशा होता है. इस शहद को बनाने वाली मधुमक्खियों को “हिमालयन क्लिफ” के नाम से जाना जाता है.

यह शहद नेपाल के दूर जंगलों में पाया जाता है. इस नशीले शहद की ख़ास बात ये है कि इसमे कई सारे औषधीय गुण पाएं जाते है और ये यौन इच्छा को बढ़ाने में भी मदद करता है.जिस वजह से इस शहद की डिमांड विश्वभर में है.

इस शहद को निकालना बहुत ज्यादा कठिन कार्य है औप इसे निकालने के लिए विशेष कौशल की आवश्यकता होती है. इस शहद को निकालने का काम गुरंग ट्राइब के लोग करते है और नेपाल में गुरंग ट्राइब की संख्या करीबन साढ़े तीन लाख है. ये लोग जंगली मधुमक्खियों के छत्ते से शहद इकठ्ठा करने के लिए पीढ़ी दर पीढ़ी से प्रशिक्षित होते है.हिमालयन क्लिफ

यही वजह है कि यह शहद दूसरें शहदों की अपेक्षा मार्किट में ज्यादा महंगा बिकता है. सिर्फ इतना ही नही, यह शहद कोरियाई बाज़ार में बहुत अधिक कीमत में बेचा जाता है.  बाहर के लोग भी इस शहद को खरीदने के लिए बड़ी मात्रा में आते हैं. लेकिन, इस शहद को वहां के सिर्फ स्थानीय लोगों से ही खरीदना चाहिए क्योंकि उन्हीं के पास बिना मिलावट के ये असली शहद मिल सकता है.

यह शहद हर साल तकरीबन 20 से 50 गैलन तक निकाला जाता है. सूत्रों की मानें तो, जिस तरह एब्सिन्थे जैसे नशीले पदार्थों को कई देशों में बैन कर दिया गया है, वैसे ही लाल शहद को भी कई देशों में बेचने पर पाबंदी लगाई गई है क्योंकि इसका स्वाद और नशा बिल्कुल एब्सिन्थे के जैसे ही है.Himalayan Cliff Bees -Red Honey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *