ग्रीन, ब्लैक और जिंजर टी के बाद अब पीजिए ब्लू टी 

Health benefits of Blue Tea ?

Health benefits of Blue Teaआपने ग्रीन, ब्लैक, जिंजर, तुलसी, मिंट, कैमोमाइल, हिबिस्कस जैसी चाय तो पी होंगी, लेकिन ब्लू टी के बारे में सुना या कभी इसे ट्राय किया है. अगर नहीं, तो करके देखिए. खास है कि ब्लू चाय सेहत के लिए फायदेमंद भी है. अगर आप दिनभर काम करके थका महसूस कर रहे हैं, तो एक ब्लू टी की चुस्की आपको तरोताजा कर देगी. इतना पढ़कर मन जिज्ञासा हो रही होगी कि आखिर ये ब्लू टी है क्या? तो चलिए जनाब, आपको
ऐसी होती है : दरअसल, ब्लू टी बटर अपराजिता के फूल से बनाई जाती है.   इसका वानस्पतिक नाम क्लिटोरिया होता है. यह एक खरपतवार है. इसका पौधा बेल की तरह होता है. इसमें नीले फूल आते हैं, जो देखने में बहुत ही सुंदर होते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि सेहत के लिहाज से ये फूल फायदेमंद होते हैं.
Blue Tea Benefits
ऐसे बनाते हैं : एक पैन में पानी गर्म करके, एक चम्मच चीनी और एक अपराजिता का फूल डालें. कुछ देर तक पानी उबालने पर उसका रंग नीला हो जाएगा. इसके बाद इसे कप में छान लें. ब्लू टी तैयार है. इसमें शहद भी मिला सकते हैं.
फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान.
क्लीन करे बॉडी : ब्लू टी में एंटी ऑक्सीडेंट होने से ये शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालती है. इसे रोजाना पीने से एजिंग, रेडिकल्स जैसी समस्याएं खत्म होती हैं.
दिल रहेगा हेल्दी : ब्लूड टी ग्लूकोज व ब्लड शुगर की मात्ना को कंट्रोल करती है.  यह इंफेक्शन और हार्ट डिजीज से भी बचाती है.
जवां रहेगी स्किन : इसमें विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो बाल और स्किन के लिए लाभदायक हैं. इसे पीने से बाल सिल्की और मजबूत बनते हैं.Blue Tea Health Benefits
तेज करे दिमाग : इससे दिमाग भी तेज बनता है. साथ ही तनाव से छुटकारा मिलता है और चिंता में राहत मिलती है.
कैंसर से भी बचाए : एंटी ऑक्सीडेंट होने के कारण ये कैंसर के सेल्स को मारने में मदद करते हैं.
कब पिएं : ब्लू टी सुबह भोजन से पहले और बाद में पीना अच्छा रहता है. ध्यान रहे, गर्भवती महिलाएं ब्लू टी ना पिएं.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *