अब हिंदी में भी जवाब देगा गूगल असिस्टेंट

google assistant help to make dosa

google assistant now in Hindi Language

google assistant now in Hindi Language

दुनिया की जानी-मानी टेक कंपनी गूगल का (वर्चुअल असिस्टेंट) गूगल असिस्टेंट अब हिंदी भाषा में भी काम करेगा. कंपनी ने  गूगल असिस्टेंट का हिंदी सपॉर्ट सिस्टम जारी किया है. हिंदी भाषा बोलने समझने वाले लोग इसे यूज कर पाएंगे. गूगल असिस्टेंट का हिंदी वेरिएंट एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो से लेकर इससे अधिकतम सभी वर्जन पर सपोर्ट करेगा. बताया जा रहा है,   जल्द ही इसे एंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप, आईओएस और एंड्रॉयड ओरियो (गो एडिशन) के लिए भी तैयार किया जाएगा. गूगल असिस्टेंट की टेक्निकल प्रोग्राम मैनेजर के अनुसार इसे समय के साथ भारतीयों के लिए ज्यादा इस्तेमाल करने लायक बनाया गया है.

ऐसे करें इस्तेमाल

गूगल असिस्टेंट हिंदी एक्सेस करने के लिए गूगल सर्च एप्प को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट कीजिए. अपने स्मार्टफोन की भाषा को हिंदी कीजिए. स्मार्टफोन को टच करें और होम बटन को लांग प्रेस करें. उसके बाद ओके गूगल कहिए. अब गूगल असिस्टेंट मदद करने के लिए तैयार हो जाएगा. बिजी होने के बावजूद भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. अपनी एक आवाज से किसी को मैसेज, कॉल कर सकते हैं. रिमाइंडर लगाने के साथ-साथ डायरेक्शन भी पूछ सकते हैं.

google assistant now in hindi
google assistant now in hindi

डोसा बनाना भी सिखाएगा

गूगल असिस्टेंट के जरिए आप हिंदी में प्रश्न पूछ सकते हैं, जैसे यहां क्लब कहां पर हैं? इंडिया गेट तक पहुंचने में कितना समय लगेगा? डोसा कैसे बनाया जा सकता है? या किसी मूवी की रिलीजिंग डेट भी पूछ सकते हैं. अब गूगल असिस्टेंट हिंदी में भी यूजर की बातें समझेगा, आप इससे कह सकते हैं, अभी मुझे फोटो क्लिक करनी है, मुझे इस बात के बारे में अवगत करा देना. गूगल के प्रॉडक्ट उपाध्यक्ष ने ब्लॉग पोस्ट के जरिए बताया, गूगल असिस्टेंट आठ भाषाओं में पहले से ही उपलब्ध है. अब साल 2018 के लास्ट तक ये 30 अन्य भाषाओं में भी उपलब्ध होगा.

google assistant help to make dosa
google assistant help to make dosa

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *