वैसे तो इस दुनिया में ऐसे कई इंसान जो दीन दुनिया से दूर पहाड़ो पर अकेले रहते है. लेकिन, आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारें में बताएँगें जो 130 फुट ऊंचे और एकदम सीधे खंभे जैसे पहाड़ पर अपना अकेले जीवन व्यतीत करता है. दरअसल, उस इंसान उसका नाम मैक्जिम काव्टारड्जे है जो एक क्रिश्चियन मोंक में अकेला रहता है. 63 वर्षीय ये शख्स यहां पर अपने सारे काम अकेले ही करता है और बेहद खुश भी है.

 

बता दें, मैक्जिम जाॅर्जिया में कात्सखी पिलर पर पिछले एक या दो साल नहीं बल्कि पूरे 25 सालों से यहां रह रहा है. दरअसल, मैक्जिम का मानना है कि इस खतरनाक ऊंचे पहाड़ पर रहने से वो ईश्वर के ओर ज्यादा करीब गया है और उन्हें अब डर नहीं लगता, बल्कि सुकून महसूस होता है. वे साल 1993 में यहां रहने आए थे लेकिन, हैरत वाली बात ये है कि मैक्जिम सप्ताह में सिर्फ एक या दो बार ही 131 फुट की सीढ़ियों से नीचे उतरते हैं. वहीं, आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इसमें भी उन्हें केवल 20 मिनट लगते हैं. वैसे, पहाड़ से नीचे उतरने के लिए ये सीढ़िया उनके भक्तों ने बनाई हुई है.

 

 

 

ईश्वर में उनकी आराधना को देखकर अब उनके काफी फाॅलोअर्स हो गए हैं और वो उनकी ज़रूरत का सारा सामान एक चकरघिन्नी के जरिए पहुंचाते हैं. इस पहाड़ पर एक छोटा सा कॉटेज भी बना हुआ है जिसमें मैक्जिम रहता है और यहां पर बने हुए प्रार्थना कक्ष में कभी कभार जीवन से परेशान लोग आकर प्रार्थना करते हैं

 

 

बता दें, मैक्जिम मोंक बनने से पहले एक क्रेन ऑपरेटर था और पहले भी वो साधारण जीवन जीते थे. लेकिन, अपनी जवानी में उन्हें शराब और ड्रग्स की लत लग गई थी जिस वजह से वो एक बार जेल भी जा चुके है. जिसके बाद उन्होंने अपनी पूरी जीवनशैली बदलने का फैसला लिया.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *