Dining or Eating Habits
Dining or Eating Habits

कोई भी कामयाब इंसान इसलिए कामकाब नहीं होता है क्योंकि उसका नसीब अच्छा है, या वो अच्छे परिवार से ताल्लुक रखता है बल्कि वो इस लिए ऐसा होता है क्योंकि उसने अच्छी आदतें अपनाई हुई होती है. फिटनेस के मामले में भी कुछ ऐसा ही है. आपकी कामयाबी आपकी अच्छी आदतों की देन बन सकती है. कामयाब लोग अपने काम को दूसरों से अलग तरीके से करते हंै. यदि आपको भी खुद को प्रोफेशनल, कामयाब बनाना है तो ऐसे आदतों को अपनाना होगा.

खाने का सेम मेन्यू

आमतौर पर फिट और प्रोफेशनल लोग हमेशा ये कहते हुए पाए जाते हैं कि वो हर दिन आमतौर पर एक जैसा ब्रेकफास्ट, लंच और डीनर लेते है. जी हां, आमतौर पर ये लोग तीन -चार चीजों पर ही ज्यादा ध्यान देते है. ऐसा करने के पीछे उनके कुछ कारण भी है. पहला तो ये कि उन्हें पता होता है कि उनके खाने से उन्हें कितनी कैलोरिज मिल रही है. उन्हें ये भी पता होता है कि उनकी बॉडी को असल में कितनी कैलोरिज की जरूरत है. जो एक्स्ट्रा केलोरिज उन्होंने ली होती है वो उसे बर्न करने के बारे में भी अलर्ट होते है. यानी सेम मेन्यू लेने वाले लोग अपने खाने और फिटनेस को लेकर पूरी तरह तैयार होते है.

ब्रेकफास्ट जरूर लेते है

जिन लोगों ने अपने आपको फिट रखा है ऐसे दुनिया भर के लोगों में बे्रेकफास्ट लेने की आदत कॉमन दिखाई देती है. रिसर्च में पाया गया है कि वो 80 फीसदी लोग जो हर साल 30 पाउंड के करीब वजन घटा लेते है, नियमित रूप से ब्रेकफास्ट लेते जरूर है. ऐसे लोगों में विटामिन और मिनरल का स्टेटस अच्छा रहता है.

Breakfast
Breakfast

नियमित पानी पीते है

जी हां, सोडा नहीं आप अगर नियमित रूप से पानी पीते है तो ये आपकी आदत आपकों फिट रखने में काफी मददगार साबित होती है. माना जाता है कि नियमित रूप से पानी पीने वालों की बॉडी बेहतर तरीके से फंक्शनिंग करती है. फिटनेस के मामले में कामयाबी हासिल करने वाले लोग अक्सर एक दिन में 8-10 ग्लास पानी पी जाते है. हां, ये बात भी ध्यान में रखीए कि ज्यादा पानी हानिकारक भी होता है. इससे आपकी बॉडी से पोटैशियम, सोडियम, क्लोराइड और मैगनिज कम हो सकता है.

drinking water regularly
drinking water regularly

संपूर्ण आहार लेते है

फिटनेस के मामले में कामयाब शख्स के बारे में ये बात भी जानना जरूरी है कि वो संपूर्ण आहार लेते है. उनके आहार में फल, सब्जियां और सभी अनाज शामिल होता है. उनके आहार में नेच्युरल फूड, एप्पल, ब्रॉकोली, सलाद, ब्राउन राइस शामिल होता ही है. ये सभी कम कैलोरिज में ही आपके पेट में ज्यादा जगह ले लेते है. इनमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है.

Complete Food
Complete Food

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *