Breaking News
Home / Bizarre News / ये है दुनिया का सबसा महंगा गड्ढा, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे आपके होश !

ये है दुनिया का सबसा महंगा गड्ढा, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे आपके होश !

यह है दुनिया का सबसे महंगा गड्ढा
यह है दुनिया का सबसे महंगा गड्ढा

वैसे तो आपने इस दुनिया में कई सारी बेशकीमती चीज़ों के बारे में सुना होगा, जिनकी कीमत करोड़ों में नहीं बल्कि अरबों में हो सकती है. लेकिन क्या कभी आपने किसी ऐसे गड्ढे के बारें में सुना है जिसकी कीमत लाखोंकरोड़ों में नहीं बल्कि अरबों में है. विश्वास नहीं हो रहा ना, लेकिन आज हम आपको इस लेख के जरिए एक ऐसे गड्ढे के बारें में बताएंगे जिसकी कीमत करीबन 1133 अरब रुपए है. चौकिंए मत हम बिल्कुल सच बोल रहे है, यकीन नहीं हो रहा ना तो आप खुद ही देख लिजिए.

यह है दुनिया का सबसे महंगा गड्ढा 1

बता दें, दुनिया का यह सबसे कीमती गड्ढा पूर्वी सरइबेरिया में डायमंड सिटी के नाम से मशहूर मिर माइन में स्थित है. दरअसल, यह एक हीरे की खदान है और इस खदान पर रूसी कंपनी अलरोसा का स्वामित्व है. बता दें, यह गड्ढा बेहद खतरनाक है और इसकी गहराई 1722 फीट गड्ढे का व्यास लगभग एक मील है. कहा जाता है कि इस गड्ढे के उपर से गुजरने वाले हेलिकॉप्टर्स को यह अपनी तरफ खींच लेता है. वहीं, इस खदान में वर्ष 2004 में ऑपरेशन रोक दिए गए थे और इसी साल के बाद से इस खदान में अंडरग्राउंड टनल लगाए गए.

यह है नरक का दरवाजा
यह है नरक का दरवाजा

साल 2014 में इस टनल से 6 मिलियन कैरेट रफ डायमंड मिले. रूसी कंपनी अलरोसा पूरे विश्व में कुल उत्पन्न हीरों की चौथाई संख्या उत्पादित करती है और इस खान से हर साल औसतन 2 लाख कैरेट हीरे निकलते हैं. जिनकी कीमत करीबन 20 मिलियन पाउंड के आसपास होती हैइस गड्ढे की खास बात यह है कि इसके आसपास की खदानों में से विश्व के रफ डायमंड्स के 23 प्रतिशत हीरे निकलते हैं. सबसे बडे हीरों का आकार गोल्फ की बॉल के बराबर होता है, जोकि बेहद कीमती होता है.

About Funduc

Check Also

Kangana Ranaut Affairs

अफेयर्स को लेकर चर्चा में रहती हैं कंगना राणावत

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना राणावत आज इंडस्ट्री की एक बड़ी एक्ट्रेस हैं. उनका प्रोफेशनल करिअर ऊँचाइयों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *