साइकलिंग या जिम: किससे ज्यादा तेजी से कम होता है वजन, ये कहती है Research

Cycling

Cycling

हर किसी के लिए जिन में पसीना बहाना पॉसिबल नहीं हो पाता है. कभी समय कमी और कभी ज्यादा काम के कारण कई लोग जिम नहीं जा पाते लेकिन सोचिए अगर आप काम के साथ साइकिल चला सकें तो?

अगर आप यह सोच रहे हैं कि हम आपसे क्या कहना चाह रहे हैं तो बता दें, अगर आप वजन कम करना और स्वस्थ रहना चाहते हैं तो ये आपके लिए सबसे बेहतरीन तरीका है. एक अध्ययन के मुताबिक यह सामने आया है कि साइकिल चलाकार ऑफिस जाना हफ्ते में 5 दिन जिम जाने के समान है. तो अगर आप जिम के लिए वक्त नहीं निकाल पाते हैं तो साइकिल से ऑफिस जाने का विकल्प चुन सकते हैं. अगर आप ओवरवेट से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए ही है.

Cycling

डेनमार्क युनिवर्सिटी ऑफ कोकोपेनहेगन के प्रोफेसर बेंटे स्टॉल्कनेच्ट के मुताबिक ऑफिस जाने के दौरान थोड़ी शारीरिक क्रिया करने से भी आपका स्वास्थ्य ठीक हो सकता है. अध्ययन में शोधकर्ताओं ने 130 ओवरवेट लोगों को शामिल किया था. इनका बॉडी मास इंडेक्स प्रति वर्ग मीटर 25 से 35 किलोग्राम था. इन लोगों को शारीरिक क्रियाओं की कमी, शरीर के वसा प्रतिशत, अधिकतम ऑक्सीजन और शारीरिक गतिविधि के स्तर जैसे मापदंडों की श्रृंखला के आधार पर शामिल किया गया था.

बनाए गए 4 समूह: प्रतिभारियों को 4 ग्रुप में बांटा गया था. जिसमें से एक ग्रुप के लोगों ने साइकिल से ऑफिस जाना शुरू किया. दो अन्य ग्रुप के लोग हफ्ते में 5 दिन जिम जाने लगें. जिनमें से कुछ कड़ा व्यायाम और कुछ सामान्य व्यायाम करते थे और आखिरी ग्रुप को पहले वाले उनके रूटीन को ही फॉलो करने दिया गया.

6 महीने के परिणामों से हुई पुष्टि: जिन समूहों ने 6 महीने तक साइकिल चलाई और जो शारीरिक रूप से सक्रिय थे उनमें इस दौरान समान मात्रा में कैलोरी बर्न हुई. इसमें सिर्फ तीव्रता और शारीरिक व्यायाम के रूप में ही भिन्नता थी. 6 महीने बाद आखिरी समूह को छोड़ सभी समूह के प्रतिभारियों में फैट मास कम पाया गया था. हालांकि, कड़ा व्यायाम करने वाले लोगों में आखिरी समूह की तुलना में 4.5 किलोग्राम फैट मास कम हुआ था.

Cycling

सामान्य व्यायाम के मुकाबले बाइक चलाने वालों का ज्यादा कम हुआ वजन: सामान्य व्यायाम करने वाले लोगों में 2.6 किलो और साइकिल से ऑफिस जाने वाले प्रतिभागियों में 4.2 किलो फैट मास कम पाया गया. यूनिवर्सिटी ऑफ कोपेनहेगन के रिसर्च असिस्टेंट जोननस सालिंग क्यूइस्ट के मुताबिक, आखिरी समूह की तुलना में बाकी सभी ग्रुप के प्रतिभागियों की सेहत में सकारात्मक असर देखा गया. क्यूइस्ट ने कहा कि रोज जिम जाने से बेहतर है कि आप अपने ऑफिस साईकिल चलाकर जाएं, इससे भी शरीर स्वस्थ रहता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *