जमीन के नीचे बसी अनोखा दुनिया

Under ground Home - An Underground Village Of South Australiaआपने लोगों को पहाड़ों पर और पेड़ों पर घर बनाकर रहते तो देखा होगा, लेकिन सोचिए, क्या किसी को जमीन के अंदर रहते हुए देखा है? जी हां, हम आपको ऐसी जगह के बारे में बताते हैं, जहां दो-चार लोग नहीं, बल्कि पूरा शहर जमीन के अंदर बसा है. यहां जनजीवन भी सामान्य है. जमीन के ऊ पर की तरह यहां भी सभी सुविधाएं जैसे, होटल, घर, लाइब्रेरी, शॉपिंग मॉल, बाजार, स्कूल आदि सभी सुविधाएं मौजूद हैं. यहां करीब 1500 घर हैं. इल घरों को डग आउट्स के नाम से जाना जाता है. कूबर पेड़ी नाम का यह खूबसूरत गांव दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया में स्थित है. यहां की कारीगरी देख आप भी हैरान रह जाएंगे.

बाहर से लगते हैं साधारण

खास है कि सभी घर बाहर से साधारण लगेंगे, लेकिन इन्हें अंदर से देखेंगे, तो पता लगेगा, सभी घर होटल से कम नहीं. बता दें, यह घर ओपल नामक पदार्थ से बने हैं. औपल बेहद कीमती पत्थर है. इन्हीं खानों में लोगों ने ज्वैलरी स्टोर बना रखी है, जिस कारण से यहां लोगों का तांता लगा रहता है.

Coober Pedy An Underground Village Of South Australia 1
Coober Pedy An Underground Village Of South Australia 1

ऐसा है इलाका

कूबर पेडी रेगिस्तान इलाका है, जिस वजह से यहां ठंड और गर्मी खूब पड़ती है. इस कारण लोगों ने इन्हीं खदानों को बसेरा बना लिया.  लोगों को इसी छोटे और आलीशान बसेरे में सेंट पीटर और पॉल के कैथोलिक चर्च भी है. यही नहीं यहां जमीन के अंदर ऐशो-आराम का हर सामान मौजूद है. यही नहीं यहां स्विमिंग पूल भी है.

Coober Pedy An Underground Village Of South Australia
Coober Pedy An Underground Village Of South Australia

होती है फिल्मों की शूटिंग

यहां अकसर हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग होती रहती है. इसे ध्यान में रखते हुए लोगों ने व्यापार के लिए यहां अंडरग्राउंड बार भी बना रखा है. यह गांव को ओपल के नाम से भी जाना जाता है. कारण है, विश्वभर में ओपल की सबसे ज्यादा खानें इसी गांव में हैं. दरअसल, ओपल एक कीमती स्टोन होता है, जो सबसे ज्यादा यहीं पाया जाता है.

Museum Of Coober Pedy An Underground Village Of South Australia
Museum Of Coober Pedy An Underground Village Of South Australia

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *