Catacombs Of Paris
Catacombs Of Paris

दुनियाभर में ऐसी कई अजीबोगरीब और रहस्यमयी जगहें है जिनके बारें में कभी-कभी सुनकर उनपर या तो विश्वास नहीं होता या फिर लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं. वहीं, ऐसी ही एक रहस्यमयी और डरावनी जगह फ्रांस के रोमांस, कल्चर और फैशन के लिए प्रसिद्ध पेरिस में है. जिसे फ्रेंच कैटकॉम्ब्स के नाम से जाना जाता है. जहां पर जाना तो दूर की बात बल्कि सुनकर भी रूह कांपने लग जाती है. जी हां, इस जगह का नाम ‘कब्रों का तहखाना’ है.

बता दें, यह तहखाना जमीन से 20 मीटर की गहराई पर बना हुआ है और इसमें आपको लगभग 60 लाख मुर्दों की हड्डियां और खोपड़ियां मिल जाएगी. सिर्फ इतना ही नहीं हैरानी वाली बात तो यह है कि इन्हीं हड्डियों और खोपड़ियों को सजाकर दो-दो किलोमीटर लंबी दीवारें बनाई हैं. दरअसल, साल 1785 में कब्रिस्तान की कमी की वजह से और बिमारियों के फैलने के डर की वजह से सभी लाशों को एक साथ एक गड्ढे में दफना दिया गया था.

वैसे, कब्रों के इस 200 मीटर लंबे डरावने तहखाने को साल 2008 में लोगों के लिए खोल दिया गया था. फिलहाल, तब से लेकर अभी तक लगभग चार करोड़ से भी अधिक लोग इसका भ्रमण कर चुके हैं. कहा जाता है कि तहखाने की खोज के बाद यहां मौजूद कंकालों को इकठ्ठा करने में करीब 10 साल का समय लगा था. इसके अलावा, इस तहखाने में 320 किलोमीटर के दायरे में टनल फैले हैं और कुछ टनल ऐसे हैं जो अंतहीन हैं और कोई भी वहां तक जाने में कतराता है. वहीं, एयरबीएनबी वेबसाइट की मानें तो इस जगह का इस्तेमाल कुछ हॉलीवुड फिल्मों और फैशन शो के लिए भी किया जा चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *