ज्यादा कमाई के लिए एक्टिंग के साथ खोल लिया अपना ही प्रोड्क्शन हाऊस

आजकल बॉलीवुड एक्टर्स फिल्म निर्माण में रुचि ले रहे हैं. यह उन्हें अतिरिक्त लाभ दे सकता है इसके अलावा, उनका प्रोडक्शन हाउस नए टैलेंट को अवसर भी देता है. इसलिए, आज हम आपको ऐसे एक्टर-एक्ट्रेसेज के बारे में बताने जा रहे है जिनके अपने प्रोडक्शन हाउस है.

शाहरुख खान की रेड चिलीज इंटरटेनमेंट

SRK red chillies

सन 2003 में शाहरुख खान और गौरी ने रेड चिलीज मनोरंजन की स्थापना की थी. उनका प्रोडक्शन हाउस  इंडियन मोशन पिक्चर प्रोडक्शन, डिस्ट्रीब्युशन और प्रीमियर व्हिजुअल इफेक्ट्स कंपनी है. किंग खान ने 18 फिल्मों का निर्माण किया है. 18 में से 13 फिल्मों ने सफलता हासिल की.

सलमान खान की एसके फिल्म्स

Salman Khan's SK Films

सलमान खान के नाम पर दो प्रोडक्शन हाउस हैं, सलमान खान बीइंग ह्यूमन प्रॉडक्शन और सलमान खान फिल्म्स. उन्होंने 2011 में बीइंग ह्यूमन प्रॉडक्शन  लॉन्च किया था और जो इससे मिलने वाले लाभ को वह ‘द बीइंग ह्यूमन आॅर्गनाइजेशन को डोनेट  किया जाता है. इस बैनर के तहत बनाई गई पहली फिल्म थी चिल्लर पार्टी, जिसने 3 राष्ट्रीय पुरस्कार जीत थे.

2014 में, उन्होंने एसकेएफ (सलमान खान फिल्म) का शुभारंभ किया. इस बैनर के तहत जारी पहली फिल्म कनाडा की फिल्म थी, डॉ. कैब्बी. यह फिल्म कनाडा की दूसरी सबसे बड़ी कमाई वाली फिल्म बन गई. इसके बाद बजरंगी भाईजान, हीरो, टयुबलाइट जैसी फिल्में प्रोड्युस की है. फिल्म रेस 3 और लवरात्रि भी इस बैनर तले बन रही है.

प्रियंका चोपड़ा के पर्पल पेबबल पिक्चर्स

पर्पल पेबबल पिक्चर्स

प्रियंका चोपड़ा ने क्षेत्रों में हाथ आजमा रही है. बॉलीवुड में एक्टिंग से लेकर एक अंतरराष्ट्रीय टीवी शो क्वांटिको का हिस्सा बनना एक अचिवमेंट है. ‘क्वांटिको’ में प्रमुख भूमिका करने के अलावा, अपनी बॉलीवुड फिल्मों और सिंगिंग के अलावा, इस प्रतिभाशाली एक्ट्रेस ने अपनी मां डॉ. मधु चोपड़ा के साथ अपने प्रोडक्शन हाउस को शुरू किया है. कंपनी का उद्देश्य छोटे बजट फिल्मों का निर्माण करना और लेखकों, अभिनेताओं, निर्देशकों और तकनीशियनों जैसी नई प्रतिभाओं को बढ़ावा देना है. प्रोडक्शन हाउस ने नेशनल अवॉर्ड विनिंग फिल्म वेंटीलेटर और सरवन जैसे क्षेत्रीय सिनेमा का निर्माण किया है.

आमिर खान की आमिर खान प्रोडक्शंस

आमिर खान प्रोडक्शंस

आमिर खान परफेक्टनिस्ट होने के लिए जाना जाता है और एकथटंग के आद प्रोडक्शन हाउस का सपना एकदम परफेक्ट स्टेप है. 1999 में फिल्म लगान के साथ आमिर खान प्रोडक्शंस की स्थापना हुई जब सभी प्रोडक्शन हाउस ने लगान की स्क्रिप्ट को खारिज कर दिया था. इस बैनर को कंटेंट बेस्ड फिल्म बनाने के लिए जाना जाता है, इस बैनर ने तारे जमीं पर और जाने तूू या जाने ना जैसी फिल्मों का निर्माण करके एक हाई स्टैंडर्ड स्थापित किया है और हाल ही में दंगल को रिलीज किया है जो बॉलीवुड में सबसे ज्यादा कमाई वाली फिल्म है और 350 करोड़ रुपये पार करने वाली पहली फिल्म है.

अजय देवगन की अजय देवगन फिल्म्स

अजय देवगन के प्रोडक्शन हाउस

अजय देवगन के प्रोडक्शन हाउस ने कॉमेडी फिल्मों जैसे आॅल द बेस्ट, गोलमाल रिटर्न्स और यू मी और हम और शिवाय जैसी गंभीर फिल्मों का प्रोडक्शन किया है. 2000 में स्थापित अजय देवगन फिल्म्स ने सबसे पहले फिल्म राजू चाचा का  प्रोडक्शन किया. 2015 में, प्रोडक्शन हाउस को वीएफएक्स कंपनी के रूप में विस्तारित किया गया जिसने बाजीराव मस्तानी और तमाशा जैसी फिल्मों में स्पेशल इफेक्ट्स पर काम किया है..

सैफ अली खान की इल्युमिनाटी फिल्म्स

Illuminati_Films

हां, सैफ अली खान भी निर्माता हैं. सैफ का पहला प्रोडक्शन वेंचर लव आज काल था जिसे इम्तियाज अली ने निर्देशित किया था. इस बैनर के तहत बनाई गई एक और दीपिका-स्टारर फिल्म कॉकटेल थी.

अक्षय कुमार की हरि ओम एंटरटेनमेंट

Akshay Kumar hari om

रेड चिलीज एंटरटेनमेंट की तरह, इस प्रोडक्शन हाउस की को आॅनर ट्विंकल खन्ना थी. इस प्र्रोडक्शन हाउस ने कुछ शानदार फिल्में बना दी हैं जैसे हॉलिडे और पुरस्कार विजेता एयरलिफ्ट. प्रोडक्शन हाउस अक्षय के पिता के नाम पर है. इस बैनर के अंतर्गत बनाई गई कुछ अन्य फिल्मों में जोकर, पटियाला हाउस और थैंक यू, ओएमजी, रुस्तम, पैडमैन शामिल हैं.

अनुष्का शर्मा की क्लीन स्लेट फिल्म्स

सितंबर 2014 में भाई-बहनों कर्नेश शर्मा और अनुष्का शर्मा ने सह-स्थापना की, कंपनी ने फैंटम फिल्म्स के साथ मिलकर एनएच 10 के साथ शुरूआत की, इसके आद फिल्लौरी और परी को प्रोड्युस किया. अनुष्का शर्मा सबसे कम उम्र में फिल्म प्रोड्युसर करने वाली बॉलीवुड स्टार हैं.

सोनू सूद की शक्ति सागर प्रोडक्शन

उनकी पहली होम प्रोडक्शन तुुतक तुतक तुतिया थी, जबकि उनकी लास्ट रिलीज फिल्म कूंग फूं योगा थी, जो जैकी चान के साथ एक अंतर्राष्ट्रीय फिल्म थी, फिल्म को 3 भाषाओं में रिलीज की गया था: हिंदी, अंग्रेजी और मंदारिन में. सोनू की प्रोडक्शन कंपनी ने हिंदी वर्जन को मैनेज किया था.

ट्विंकल खन्ना की मस्तिष्क हंस फिल्में

एक्टिंग के बाद, इंटिरियर डिजाइनर और फिर  2014 में एक कॉलिस्ट के रूप में पर्दापण के बाद ट्विंकल खन्ना ने फिल्म प्रोड्यूसर के रूप में अपने खुद के प्रोडक्शन हाउस मिस फनीबोन्स मूवी की शुरुवात की है. और उनकी पहली प्रोड्युस्ड फिल्म ‘पैडमैन’ सुपरहिट रही.

जॉन अब्राहम के जेए एंटरटेनमेंट

जॉन अब्राहम ‘जेए एंटरटेनमेंट’ के फाउंडर हैं. जॉन अब्राहम की पहली प्रोड्युस्ड फिल्म ‘विकी डोनर’ थी जो क्रिटिक्स और फैंस को खुब पसंद आई. इसके अलावा, प्रोडक्शन हाउस ने 4 फिल्में बनाई हैं.

फरहान अख्तर की ‘एक्सेल मनोरंजन’

फरहान ने 1999 में ‘एक्सेल मनोरंजन’ की स्थापना की. ‘एक्सेल मनोरंजन’ ने दिल चाहता है, लक्ष्य, डॉन और रॉक आॅन जैसी सुपरहिट फिल्में दी है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *